Home Health Nagpur | विदर्भ में हाेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक – नितिन गडकरी

Nagpur | विदर्भ में हाेगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक – नितिन गडकरी

नागपुर ब्यूरो : कोरोना का संकट वैश्विक है। संकट के समय ऑक्सीजन के अभाव में किसी की जान न जाए, इसके लिए विदर्भ में तहसील और नगरपालिका क्षेत्र सहित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक शुरू किए जाएंगे। इसके लिए धर्मदाय संस्था, सहकारी संस्था, सामाजिक संस्थाओं को 5-5 कंसंट्रेटर देकर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इससे लोगों की जान बचेगी। यह विश्वास केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री तथा एमएसएमई मंत्री नितीन गडकरी ने व्यक्त किया।

कार्यक्रम में 600 से अधिक लोग

वैज्ञानिक और विविध विद्यापीठ के कुलगुरु सहित 600 से अधिक लोगों के साथ ऑनलाइन कार्यक्रम में गडकरी संवाद साध रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संकट कोई भी हो, उसका सामना करना पड़ता है। उसपर विजय भी प्राप्त करनी होती है। कोरोना के विरुद्ध लड़ी जा रही लड़ाई समाज हित के लिए है। इस संकट के कारण ही स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक काम करने की जरूरत है। 50 से अधिक बेड वाले अस्पतालों को खुद का ऑक्सीजन प्लांट निर्माण करने की जरूरत है। प्रत्येक जिला व ऑक्सीजन निर्माण में स्वयंपूर्ण और आत्मनिर्भर बनना चाहिए। हवा से निर्माण होने वाले ऑक्सीजन का प्लांट प्रत्येक अस्पताल में जरूरत है। हवा से निर्माण किए जाने वाले ऑक्सीजन के लिए विशेष तकनीक है। ऑक्सीजन निर्मिती के लिए लगने वाला कच्चा माल हमें आयात करना पड़ता है।

इंफेक्शन पर प्राणायाम बड़ा उपाय है

विद्यापीठ को इसपर संशोधन कर आयात के लिए पर्याय निर्माण करें और इस क्षेत्र में भी देश को आत्मनिर्भर करें। गडकरी ने कहा कि तहसील और नगरपालिका क्षेत्र में धार्मिक, सामाजिक और सहकारी संस्थाओं को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की बैंक बनाए। रेमडेसिविर की कमी को देखते हुए वर्धा से इंजेक्शन का उत्पादन शुरू किया गया है। ब्लैक फंगस इंफेक्शन के लिए लगने वाले एम्फोटेरीसिन बी इंजेक्शन का भी उत्पादन जल्द वर्धा से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत का योगविज्ञान और प्राणायाम संपूर्ण विश्व में अपनाया गया है। मैं खुद रोज प्राणायाम कर इसका अनुभव ले रहा हूं। इंफेक्शन पर प्राणायाम बड़ा उपाय है। योगविज्ञान और प्राणायाम प्रकृति के लिए उपयोगी होने का साबित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here