Home Crime Nagpur | ऑनलाइन शराब ऑर्डर करना पड़ा महंगा

Nagpur | ऑनलाइन शराब ऑर्डर करना पड़ा महंगा

1002
0

नागपुर ब्यूरो: नागपुर शहर सहित जिले में 15 से 21 मार्च तक सख्त लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में शराब की ऑनलाइन डिलीवरी को अनुमति दी गई है. लेकिन शराब का ऑनलाइन ऑर्डर देना किसी खतरे से खाली नहीं है. गुरुवार को नागपुर के एक व्यक्ति को गोकुलपेठ स्थित क्वॉलिटी वाइन्स से ऑनलाइन शराब ऑर्डर करना महंगा पड़ गया है. शराब की डिलीवरी तो नहीं हुई लेकिन उन्हें 2960 रुपए का चूना लग गया है.
हुआ यूं कि अनिल सुखदेवे ने गुगल पर जाकर गोकुलपेठ की मशहूर क्वॉलिटी वाइन्स पर 1480 रुपए का ऑर्डर बुक कराया और फोन पे के जरिए पेमेंट भी कर दिया. वहां मौजूद नंबर पर कॉल किया तो उसने ऑर्डर कन्फर्म करने के लिए कहा कि वह एक बारकोड भेज रहा है, उसे स्कैन करें. सुखदेवे ने बारकोड स्कैन किया तो दूसरी बार 1480 रुपए अकाउंट से उड़ गए. इस तरह उनके बैंक अकाउंट से कुल 2960 रुपए चले गए. इसके बाद सामने वाला व्यक्ति पैसे वापस करने के लिए फिर से बारकोड भेजने और अन्य अकाउंट नंबर देने की बात करने लगा. सुखदेवे को संदेह हुआ तो उन्होंने अन्य अकाउंट देने से मना किया और ठगी की शिकायत करने की बात कही तो सामने वाला व्यक्ति कहने लगा कि जहां शिकायत करनी है कर लो. इस तरह लॉकडाउन का फायदा उठाकर कई लोगों से ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर ठगी की जा रही है.

बारकोड न करे स्कैन, लिंक को न करें क्लिक

साइबर पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक आॅनलाइन ठगी से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि कभी भी किसी बारकोड को स्कैन न करे और ना ही किसी लिंक को क्लिक करे. ऐसा करने से हमेशा एहतियात बरते. इसके साथ ही जब भी कोई आॅनलाइन पेमेंट कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित करे कि अकाउंट से डेबिट होने वाली रकम सही है या नहीं. इन छोटी-छोटी बातों पर अमल करके आप आॅनलाइन ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here