Home Beauty Beauty Tips | मेकअप एक्सपर्ट कीर्ति से जानें क्यों रेटिनॉल हैं आपकी...

Beauty Tips | मेकअप एक्सपर्ट कीर्ति से जानें क्यों रेटिनॉल हैं आपकी स्किन का एंटी एजिंग फ्रेंड?

872
0
Makeup Artist : Kirti Tiwari, Nagpur

ऐसा कौन है जो हमेशा खूबसूरत नहीं दिखना चाहता? हो सकता है आप अभी तक न जानती हों, पर त्वचा पर पड़ने वाली रेखाएं और झुर्रियां आपकी खूबसूरती को कम करती हैं. लेकिन रेटिनॉल उनके खिलाफ आपको रक्षा कवच देता है. रेटिनॉल के 3 से 6 महीनों के नियमित प्रयोग के बाद आपको अपनी झुर्रियों में असर देखने को मिल जायेगा, इसके सबसे अच्छे नतीजे आपको 6 से 12 महीनों के भीतर दिखने शुरू हो जायेंगे। आइए नागपुर की मेकअप एक्सपर्ट कीर्ति तिवारी से जानते हैं, आखिर ये क्या है?

कीर्ति बतातीं है, स्किन केयर की दुनिया में आजकल रेटिनॉल मूलमंत्र बन गया है. इसके द्वारा मिलने वाले फायदों की एक लम्बी लिस्ट है. हर दूसरे प्रोडक्ट में इसके शामिल होने की बात कही जाती है. कहा जाता है कि इसमें वह सब कुछ है जिसकी आपको जरुरत है. कुछ की हम बात करें तो जैसे- यह त्वचा पर पड़ी बारीक लाइन्स तो कम करता है, इवन स्किन-टोन, निशानों को हल्का करता है और तो और स्किन में निखार लाता है. यह सब सुनकर अगर आप खुश हैंं, तो कीर्ति तिवारी से अभी आगे भी जानिए इसके लाभ-

आखिर ये रेटिनॉल है क्या ?

कीर्ति तिवारी का कहना है, अगर हम इसके टेक्निकल टर्म की बात करें तो यह रेटिनॉइड्स के विभिन्न प्रकारों में से एक प्रकार है. रेटिनॉइड असल में कुछ कंपोनेंट्स का ग्रुप होता है जो विटामिन-ए प्रोवाइड करता है. रेटिनॉइड्स मूल रूप से कोलेजन को बनाता है, त्वचा में नई कोशिकाओं के निर्माण पर कार्य करता है. इसलिए इसके प्रयोग से आपको त्वचा के युवा और कोमल होने का एहसास होता है.

रेटिनॉल काम कैसे करता है ?

कीर्ति तिवारी का कहना है, रेटिनॉल दूसरे रेटिनॉइड्स की तरह कोलेजन की उत्पादकता को बढ़ाने के साथ त्वचा कि कोशिकाओं के स्तर को बढ़ाने का काम भी करता है. त्वचा पर से मृत कोशिकाओं को हल्का करना या फिर पूरी तरह से हटाना इसका अहम काम है. कोलेजन त्वचा पर एक गहरी सुन्दर परत को बनाता है, जिससे झुर्रियां पड़ने की सम्भावना ना के बराबर रह जाती है.

कौन-कौन कर सकता रेटिनॉल का इस्तेमाल ?
Makeup Artist : Kirti Tiwari, Nagpur

कीर्ति तिवारी का कहना है, रेटिनॉल उन सभी कि स्किन केयर रूटीन में शामिल हो सकता है, जो लोग भी त्वचा के द्वारा उम्र बढ़ने का एहसास कर रहे है. फिर भले ही वह त्वचा पर पड़ी महीन रेखाओं की समस्या हो या झुर्रियों की ये सभी पर काम करता है. यूएस नेशनल लाइब्रेरी आॅफ मेडिसीन में एक शोध में मुख्य रूप से कहा गया है- रेटिनॉल को इस्तेमाल में लाना बहुत असरदार साबित हो सकता है, यदि आप उम्र बढ़ने और फोटोऐजिंग जैसे चीजों का सामना कर रहे हैं.

कब तक नजर आएंगे परिणाम ?

कीर्ति तिवारी का कहना है, रेटिनॉल एक जादुई प्रोडक्ट है, पर यदि इसके साथ धैर्य से काम लिया जाए तभी. जैसे हर वो चीज जिनके परिणाओं में गहरा और स्थाई असर होता है, समय और समर्पण मांगती है. ठीक वैसे ही आपको इसे लगातार लम्बी अवधि के लिए अपने चेहरे पर अप्लाई करना होगा ताकि आप इसके द्वारा अपनी बढ़ती उम्र के निशानों को धीरे धीरे जाते हुए देख सकें. तो अब आप जानती हैं, आपके पास है एक ऐसा चमत्कारी प्रोडक्ट जो आपके चेहरे पर पड़ी उन भद्दी रेखाओं और झुर्रियों को हटा कर, आपको वापिस जवान बना सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here