Home हिंदी Gujrat | गांधीनगर में संघ व उससे जुड़े संगठनों का तीन दिवसीय...

Gujrat | गांधीनगर में संघ व उससे जुड़े संगठनों का तीन दिवसीय सम्मेलन आज से

770

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके जुड़े विभिन्न संगठनों की राष्ट्रीय बैठक गुजरात के गांधीनगर में आज 5 जनवरी 2021 से शुरू हो रही है। 7 जनवरी तक चलने वाली इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने बताया कि तीन दिवसीय सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े 25 संगठनों के करीब 150 प्रतिनिधि शामिल होंगे और इस दौरान ये सभी लोग अपने अनुभव, फीडबैक और जानकारी एक दूसरे के साथ साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन गांधीनगर में कर्णावती यूनिवर्सिटी परिसर में होगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत और नड्डा के अलावा संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी, अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय मजदूर संघ, राष्ट्र सेविका समिति, स्वदेशी जागरण मंच, विश्व हिंदू परिषद समेत अन्य संगठनों के शीर्ष पदाधिकारी समन्वय बैठक में शामिल होंगे।

उन्होंने इस समय बताया कि यह बैठक कोई फैसला लेने का मंच नहीं है। सभी संबंधित संगठन स्वतंत्र, स्वायत्त हैं और सबका कार्य क्षेत्र अलग-अलग है। सभी लोग अपने अनुभव, फीडबैक और जानकारियां एक दूसरे से साझा करेंगे ताकि लोगों को फायदा हो सके। उन्होंने बताया कि समन्वय बैठक हर साल दो बार होती है।

आमतौर पर बड़े स्तर पर सितंबर में और छोटे समूह में जनवरी में बैठक होती है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले साल सितंबर में हुई बैठक सीमित स्तर पर हुई थी। गांधीनगर में हो रही बैठक में करीब 150 कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि महंत नृत्य गोपाल दास की इच्छा पर अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के लिए घर घर जाकर चंदा जुटाने समेत मौजूदा कई मुद्दों पर भी चर्चा होगी।