Home हिंदी गुरु और शनि ग्रह होंगे सबसे करीब, आज दिखेगा आसमान में यह...

गुरु और शनि ग्रह होंगे सबसे करीब, आज दिखेगा आसमान में यह दुर्लभ नजारा

1088

सौरमंडल में आज शाम एक बड़ी खगोलीय घटना देखने को मिलेगी. दो बड़े ग्रह गुरु और शनि एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे. ये दोनों ग्रह इससे पहले 17वीं शताब्दी में महान खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में इतने पास आए थे. इसे सामान्य तौर पर भी देखा जा सकता है.

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हमारे सौरमंडल में दो बड़े ग्रहों का नजदीक आना बहुत दुर्लभ नहीं है. गुरु ग्रह अपने पड़ोसी शनि ग्रह के पास से प्रत्येक 20 साल के बाद गुजरता है, लेकिन इसका इतने नजदीक आना खास है. वैज्ञानिकों के मुताबिक दोनों ग्रहों के बीच सिर्फ 0.1 डिग्री की दूरी रह जाएगी.

मौसम स्थिति अगर अनुकूल रहती है तो ये आसानी से सूर्यास्त के बाद दुनिया भर से देखे जा सकते हैं. यह घटना 21 दिसंबर 2020 को होने जा रही है. यह साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है.

वांदरबिल्ट विश्वविद्यालय में खगोलशास्त्र के प्रोफेसर डेविड वेनट्रॉब ने कहा, “मेरा मानना है कि यह कहना उचित होगा कि यह घटना आम तौर पर किसी व्यक्ति के जीवन में एक ही बार घटती है.”

बता दें इससे पहले जुलाई, 1623 में दोनों ग्रह इतने करीब आए थे लेकिन सूर्य के नजदीक होने की वजह से उन्हें देख पाना लगभग असंभव था. वहीं, इससे पहले मार्च, 1226 में दोनों ग्रह करीब आए थे उस वक्त यह घटना देखना संभव था.

यह दुर्लभ नजारा सोमवार शाम 6.30 से 7 बजे देश में किसी भी हिस्से से दिखेगा लेकिन सबसे शानदार जैसलमेर के रेगिस्तान से दिखेगा. बाकी शहरों में सिटी लाइट्स से दूर कहीं से भी जहां अंधेरा होगा वहां से नजारा दिखेगा.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये(ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleFarmers Protest | आज किसानों की भूख हड़ताल, सरकार ने भेजा बातचीत का न्योता
Next articleCorona virus | ब्रिटेन में नया स्ट्रेन मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने जेएमजी की बैठक बुलाई
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).