Home हिंदी इनोवेटिव आइडिया : ऑटो पर बना डाला अफोर्डेबल हॉउस, सभी सुविधा देखकर...

इनोवेटिव आइडिया : ऑटो पर बना डाला अफोर्डेबल हॉउस, सभी सुविधा देखकर रह जाएंगे हैरान

692

हर किसी का सपना होता है एक अदद घर लेकिन कई लोग जीवन भर इसी सपने के पीछे भागते रहते हैं. लेकिन सोचिये अगर आप अपनी आमदनी कमाने के साथ ही अपना आशियाना भी बना लें तो कैसा रहे? एक व्यक्ति ने अपने आशियाने का सपना जिस तरह से साकार किया कि उसे देखकर दंग रह जाएंगे. इस व्यक्ति ने अपने ऑटो के ऊपर अपना छोटा सा आशियाना बनाया है.

जी हां. यकीन नहीं हो रहा है न? लेकिन ये बात है बिल्कुल सच. इस व्यक्ति ने ऑटो रिक्शा की 36 वर्ग फुट की जगह पर बेहद खूबसूरत आशियाना बनाया है. इस आशियाने में बेडरूम, लिविंग रूम, किचन, बाथटब, टॉयलेट और ऑफिस भी है. सबसे ख़ास बात इस घर में 600 वॉट का सोलर पैनल, 250 लीटर पानी का टैंक, दरवाजे, सीढ़ियां और कपड़े सुखाने की जगह भी है. इस घर को बनाया है चेन्नई के 23 साल के अरुण प्रभु ने केवल 1 लाख रुपये में. उन्होंने इस घर का नाम रखा है- ‘सोलो 0.1’.

https://www.instagram.com/p/B6X3Nn8DMEg/?utm_source=ig_embed

इन्स्टाग्राम (instagram) पर the.billboards.collective पेज पर अरुण प्रभु का ये घर आप देख सकते हैं. दरअसल, अरुण प्रभु साल 2019 से मुंबई में झुग्गी बस्तियों में रिसर्च कर रहे हैं. रिसर्च में पता चला कि मुंबई में झोपड़ी बनाने में 5 लाख रुपये तक का खर्च आता है. इस झोपड़ी में शौचालय जैसी जरूरी सुविधाएं भी नहीं होती हैं. ऐसे में उन्होंने इस समस्या का हल निकालने का सोचा. ‘सोलो 0.1’ नाम के इस घर को केवल 1 लाख रुपये के खर्च में बनाया.

Previous articleसच्चाई : सस्ते के लालच में उतर गया आत्मनिर्भरता का ‘भूत’, खूब बिके चीन के मोबाइल
Next articleत्यौहार : जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर जरूर सुनें अमृतवाणी, पूरी होगी हर मनोकामना
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).