Home हिंदी Election 2020 | बागियों से परेशान हो रहे हैं राजनीतिक दल

Election 2020 | बागियों से परेशान हो रहे हैं राजनीतिक दल

785

आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम इलेक्शन डेस्क, मुंबई : विधान परिषद की 5 पांच सीटों पर होने वाले चुनाव में बागियों ने राजनितिक दलों की परेशानिया बढ़ा दी है. विधान परिषद की रिक्त 2 शिक्षक और 3 स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीटों पर एक दिसंबर को मतदान होगा. जबकि 3 दिसंबर को मतगणना होगी. मंगलवार को नामांकन वापसी के बाद पांचों सीटों पर कुल 178 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं.

इस चुनाव में राज्य की सत्ताधारी महाविकास आघाड़ी और विपक्षी भाजपा में सीधे टक्कर होगी लेकिन औरंगाबाद स्नातक निर्वाचन सीट पर बागियों के कारण भाजपा का सिरदर्द बढ़ गया है. औरंगाबाद स्नातक निर्वाचन सीट पर राकांपा ने सतीश चव्हाण को दोबारा उम्मीदवारी दी है. चव्हाण के खिलाफ भाजपा ने शिरीष बोरालकर को उम्मीदवारी दी है. बोरालकर की उम्मीदवारी से नाराज भाजपा के रमेश पोकले ने बगावत कर दी है.

इधर विधान परिषद चुनाव की नागपुर स्नातक निर्वाचन सीट पर भाजपा के महापौर संदीप जोशी और महाविकास आघाडी के अभिजीत वंजारी के बीच ही सीधा मुकाबला माना जा रहा था. लेकिन यहां विदर्भवादी संगठनों के समर्थन से मैदान में उतरें नितिन रोंघे ने भी प्रचार में रफ़्तार पकड़ ली है. यहां रोंघे दोनों राजनितिक दलों के उम्मीदवारों के लिए सिरदर्द साबित हो सकते है.

भाजपा की तमाम कोशिशों के बावजूद पोकले ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया है. पोकले भाजपा की राष्ट्रीय सचिव पंकजा मुंडे के कट्टर समर्थक माने जाते हैं. जबकि टिकट नहीं मिलने के कारण इसी सीट से पर्चा दाखिल करने वाले भाजपा नेता तथा पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री जयसिंहराव गायकवाड पाटील ने नामांकन वापस ले लिया है लेकिन उन्होंने भाजपा से इस्तीफा देकर राकांपा उम्मीदवार चव्हाण को समर्थन घोषित किया है. जयसिंहराव ने कहा कि भाजपा ने मुझे 12 साल तक परेशान किया. मैं पार्टी से संगठन का काम मांग रहा हूं. जयसिंहराव केंद्रीय राज्य मंत्री तथा बीड़ सीट से तीन बार सांसद रह चुके हैं. वे 2 बार विधायक और राज्य मंत्री पद संभाल चुके हैं. जबकि भाजपा को निर्दलीय मैदान में उतरने वाली प्रवीण घुगे की नाराजगी दूर करने में कामयाबी मिली है. इसी सीट पर राकांपा के बागी ईश्वर मुंडे ने नामांकन वापस लेकर पार्टी के उम्मीदवार चव्हाण के समर्थन की घोषणा की है.

दूसरी ओर भाजपा को पुणे विभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर सहयोगी दल रयत क्रांति संगठन समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार एन डी चौगुले को नामांकन वापस लेने में कामयाबी मिली है. इस कारण पुणे स्नातक सीट पर अब राकांपा के उम्मीदवार अरुण लाड और भाजपा के प्रत्याशी संग्राम देशमुख के बीच सीधे मुकाबला होगा.

विधान परिषद की अमरावती विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर शिवसेना उम्मीदवार श्रीकांत देशपांडे और भाजपा के प्रत्याशी नितिन धांडे के बीच लड़ाई है.

पुणे विभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार जयंत आसगावंकर और भाजपा समर्थित शिक्षक परिषद की ओर से निर्दलीय उम्मीदवार जितेंद्र पवार के बीच मुकाबला होगा.

विधान परिषद की 5 सीटों में से सत्ताधारी राकांपा 2, कांग्रेस 2 और शिवसेना 1 सीट पर चुनाव लड़ रही है. जबकि भाजपा ने 5 सीटों में से 4 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं. वहीं 1 सीट पर शिक्षक परिषद के निर्दलीय प्रत्याशी को समर्थन देने का फैसला किया है.

नाम वापसी के बाद चुनावी मैदान में प्रमुख उम्मीदवार

नागपुर विभाग स्नातक सीट –
  1. अभिजीत वंजारी (कांग्रेस)
  2. संदीप जोशी (भाजपा)
  3. नितिन रोंघे
औरंगाबाद विभाग स्नातक सीट –
  1. सतीश चव्हाण (राकांपा)
  2. शिरीष बोरालकर (भाजपा)
  3. रमेश पोकले (भाजपा के बागी)
पुणे विभाग स्नातक सीट –
  1. अरुण लाड (राकांपा)
  2. संग्राम देशमुख (भाजपा)
अमरावती विभाग शिक्षक सीट-
  1. श्रीकांत देशपांडे (शिवसेना)
  2. नितिन धांडे (भाजपा)
पुणे विभाग शिक्षक सीट –
  1. जयंत आसगावंकर (कांग्रेस)
  2. जितेंद्र पवार (भाजपा समर्थित निर्दलीय)
राज्य में उम्मीदवारों की संख्या
  • नागपुर विभाग स्नातक सीट – 19
  • औरंगाबाद विभाग स्नातक सीट – 35
  • पुणे विभाग स्नातक सीट – 62
  • अमरावती विभाग शिक्षक सीट- 27
  • पुणे विभाग शिक्षक सीट – 35

    रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleElection 2020 | नागपुर में अब 19 उम्मीदवारों के बीच होगा मुकाबला
Next articleNagpur | नितिन गडकरी से मिले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).