Home हिंदी CNG Car : दिवाली में रखना है सुरक्षित, तो फॉलो करें सिंपल...

CNG Car : दिवाली में रखना है सुरक्षित, तो फॉलो करें सिंपल टिप्स

487
0

नागपुर ब्यूरो : सीएनजी कारें ईको फ्रेंडली होती हैं और जबरदस्त माइलेज देती हैं लेकिन इन कारों का इस्तेमाल अगर सावधानी से ना किया जाए तो इनमें आग लगने का ख़तरा बना रहता है. दिवाली के दौरान ज्यादातर इलाकों में आतिशबाजी की जाती है ऐसे में आपको अपनी सीएनजी कार के साथ ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है. हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी सीएनजी कार को सुरक्षित रख सकते हैं.

कैनवास कवर लगाकर रखें कार

आपको अपनी कार को कैनवास के बने हुए कवर से ढककर रखना चाहिए. ये कवर जल्दी आग नहीं पकड़ता है और आतिशबाजी गिरने पर भी आपकी सीएनजी कार सुरक्षित रहती है.

पाइप्स का करें रेगुलर चेकअप

आपको सीएनजी गैस को इंजन तक पहुंचाने वाले पाइप्स का रेगुलर चेकअप करते रहना चाहिए. इन पाइप्स में कई बार लीकेज हो जाता है ऐसे में आपको इसे तुरंत चेंज करना चाहिए क्योंकि लीकेज की वजह से कार में आग लग सकती है.

सिलेंडर का वॉल्व करें चेक

कई बार सिलेंडर के वॉल्व में दिक्कत आ जाती है जिसकी वजहसे इसमें लीकेज हो जाता है. वॉल्व में लीकेज होने पर आपको इसे तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए.

शेड में पार्क करें कार

कोशिश करनी चाहिए कि आप अपनी कार को किसी शेड के नीचे या गैराज में पार्क करें, ऐसा करने से आपकी कार आतिशबाजी से बच जाती है और आग लगने का खतरा भी नहीं रहता है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here