Home हिंदी Information | दुनिया के इन महंगे फलो की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे...

Information | दुनिया के इन महंगे फलो की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

आमतौर पर 400-500 रुपये किलो मिलने वाले फल ही हमें महंगे लगने लगते हैं, सोचिए कि अगर कोई फल लाखों रुपये किलो या 10-20 लाख रुपये जोड़ा मिले तो आप क्या करेंगे? जी हां, दुनिया में ऐसे कई फल हैं, जिनकी कीमत सुनकर ही हम सभी के होश उड़ जाते हैं, उन्हें खरीदना तो दूर की बात है.
Yubari Melon

भारत में एक कहावत बहुत मशहूर है, “खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है”. लेकिन अब हम जिस खरबूजे की बात कर रहे है उसकी कीमत सुनकर अच्छे अच्छो के रंग उड़ जाते है. ये है युबरी खरबूजा (Yubari_Melon), जो दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार होता है. यह जापान में उगाया जाता है और वही पर बिकता भी है, क्योंकि जापान से बाहर इसका निर्यात बहुत कम ही होता है. इस खरबूजे को सूरज की रोशनी से दूर ग्रीन हाउस में उगाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि युबरी खरबूजे की एक जोड़ी की कीमत करीब 20 लाख रुपये है, यानी 10 लाख रुपये का एक खरबूजा.

Egg of the Sun

ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) (egg of the sun) आम की एक ऐसी किस्म है, जिसे दुनिया का सबसे महंगा आम कहा जाता है. इसे जापान के मियाजाकी प्रांत में उगाया जाता है और उसके बाद पूरे देश में इसे बेचा जाता है. इस आम की एक किलो की कीमत तीन लाख रुपये से भी ज्यादा है. यानी हम लोगों के लिए इसे एक किलो खरीदकर खाना जरा मुश्किल ही है.

Rubi Roman Grapes

ये है रूबी रोमन अंगूर (Ruby Roman grapes). जापान में अंगूर की ये प्रजाति दुनिया के सबसे महंगे फलों में शुमार है. पिछले साल इस अंगूर का महज एक गुच्छा साढ़े सात लाख रुपये में बिका था, जिसमें 24 अंगूर थे. महंगा होने की वजह से ही इसे ‘अमीरों का फल’ भी कहा जाता है. तो जनाब इसकी कीमत जान लेने के बाद ये अंगूर तो अपने लिए “खट्टे” है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here