Home हिंदी खबर अच्छी हैं : एक ही सरकारी स्कूल की 23 छात्राओं ने...

खबर अच्छी हैं : एक ही सरकारी स्कूल की 23 छात्राओं ने पास की नीट परीक्षा

559
0

नई दिल्ली ब्यूरो : दिल्ली के ओखला के नूर नगर में स्थित सर्वोदय कन्या महाविद्यालय की 23 छात्राओं ने नीट परीक्षा पास करके सभी ध्यान अपनी ओर खींचा है। NEET (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) यानि एक ऐसी परीक्षा जिसे पास करने के लिए आमतौर पर छात्र बड़ी-बड़ी कोचिंगों में मोटी फीस भरते हैं। ऐसे में ओखला की सरकारी स्कूल की छात्राओं ने ये पास करके सभी को हैरत में डाल दिया है।

दरअसल दिल्ली के लोगों के लिए इस बार नीट का रिजल्ट बेहद खास रहा है, इस बार दिल्ली के 569 सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स ने नीट की परीक्षा पास की और इनमें 379 छात्राएं शामिल हैं, जो कि अपने आप में एक बड़ी उपल्ब्धि है। नीट परीक्षा पास करने वाली 17 साल की अरीबा नईम ने बताया कि बेहतर नंबर के लिए वो अगले साल फिर से परीक्षा देंगी।

‘लॉकडाउन में भी नहीं मानी हार’
नईम ने कहा, ‘एक सरकारी स्कूल के छात्रा के रूप में मेरे पास बहुत सारी सुविधाएं नहीं थीं। मैंने हर रोज घरेलू कामों में व्यस्त होने के बावजूद जितना हो सकता था उतना पढ़ने की कोशिश की। कई बार लॉकडाउन ने चीजों को मुश्किल बना दिया, लेकिन मैंने अपने दो छोटे भाइयों को पढ़ाते हुए चीजों को ठीक करने की कोशिश की। एक इलेक्ट्रीशियन की बेटी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने स्कूल और अपने शिक्षकों को दिया।

स्कूल के शिक्षक भी हैरत में
स्कूल के वाइस प्रिंसिपल मुदस्सिर जहान ने बताया कि हमें यकीन था कि 15 छात्र इस परीक्षा को पास कर देंगे। लेकिन इतनी अधिक संख्या आश्चर्यचकित करने वाली थी। जहान ने कहा कि ज्यादातर सफलता हासिल करने वाली छात्राएं निम्न-मध्यम वर्गीय घरों की हैं। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना के दौराना छात्राओं के लिए वर्चुअल तौर पर गाइडेंस देने के लिए जूम पर सेशन्स किए ताकि वे परीक्षा के लिए मोटिवेट रहें। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार की सलाह के मुताबिक हमने छात्राओं के मानसिक स्वास्थ्य पर भी ज्यादा ध्यान दिया है।


  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here