Home हिंदी इनफार्मेशन : ‘ब्लैक कैट’ नाम से भी जाना जाता है एनएसजी

इनफार्मेशन : ‘ब्लैक कैट’ नाम से भी जाना जाता है एनएसजी

720
0

बता दें कि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) को ब्लैक कमांडो या ‘ब्लैक कैट’ नाम से भी जाना जाता है. 15 अक्टूबर 1984 को इस फोर्स का गठन हुआ था. गठन से लेकर अब तक 15 अक्टूबर को NSG राइजिंग डे (NSG Raising Day) के नाम से मनाया जाता है. एनएसजी के जवान काले कपड़े पहनते हैं। यही कारण है कि उन्हें ‘ब्लैक कैट’ के नाम से भी जाना जाता है.

https://www.instagram.com/p/Bsiq_RzgviO/?utm_source=ig_web_copy_link

महत्वपूर्ण बातें
  1. एनएसजी आतंकवादी गतिविधियों और अपहरण विरोधी क्रिया कलापों में इसके जवान केंद्रीय अर्धसैनिक बलों का सहयोग करते हैं.
  2. विशेष परिस्थितियों से निपटने के लिए इस बल का उपयोग किया जाता है.
  3. एनएसजी की जरुरत 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद महसूस हुई थी. इस ऑपरेशन के दौरान सरकार ने महसूस किया था कि अगर उनके पास कोई स्पेशल फोर्स होती तो वह इस मामले का आसानी से समाधान निकाल सकते थे.
  4. माना जाता है यह फोर्स अपने किसी ऑपरेशन के दौरान गलती नहीं करती है. इसलिए यह बेहद विशेष है.
    इसका गठन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, भारतीय सेना और राज्य पुलिस बलों के अधिकारियों/कर्मियों की मदद से किया जाता है.

https://www.instagram.com/p/CFREePhl0yw/?utm_source=ig_web_copy_link

इन ऑपरेशन्स को दिया अंजाम
  • एनएसजी ने कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन को जाम दिया है. इसमें ब्लैक थंडर, अश्वमेध, वज्र शक्ति, ब्लैक टारनेडो आदि शामिल हैं. यही नहीं 26/11 के मुंबई हमले के दौरान ताज होटल में बंधक बचाव मिशन भी NSG द्वारा ही किया गया था.
  • भूमि, समुद्र और वायु पर हवाई और पोत अपहरण को रोकना, बमों को ध्वस्त करना, कहीं ब्लास्ट होने के बाद वहां की गहन जांच करना, आतंकियों द्वारा बंधक बनाये गये लोगों को सुरक्षित छुड़ाना, वीआईपी सुरक्षा आदि काम भी एनएसजी के जिम्मे है.

  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here