Home हिंदी कोविड-19 : नागपुर शहर में शनिवार को सिर्फ 7 मौत, घट रहा...

कोविड-19 : नागपुर शहर में शनिवार को सिर्फ 7 मौत, घट रहा है संक्रमण

783

नागपुर ब्यूरो : कोविड संक्रमण चरम पर पहुंचने की वजह से नागपुर महानगर में एक समय ऐसा भी था जब लगातार हो रही मौतों से लोगों में दहशत का माहौल बन गया था. लेकिन अब माहे अक्तूबर इस महानगर के नागरिकों के लिए राहत लेकर आया है. अबतक लगातार मौतों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है. शनिवार को तो शहर में मात्र 7 मौतें हुई है.

शनिवार को नागपुर जिले में कुल 17 मौतें हुई है. इनमें 7 नागपुर शहर की, 2 नागपुर ग्रामीण की और 8 जिले के बाहर की होने की जानकारी है. उल्लेखनीय है कि नागपुर महानगर में कोविड से होने वाली मौतों के साथ ही संक्रमितों की भी संख्या तेजी से कम हो रही है. शनिवार को जिले में 627 पॉजीटिव मिले है. जिसमें शहर के केवल 418 ही है, जबकि ग्रामीण में 201 लोग संक्रमित मिले है. वहीं नागपुर के बाहर के जिलों से 8 लोग संक्रमित मिले है.

शनिवार को नागपुर जिले में 832 लोग स्वस्थ हुए है. वहीं 6540 लोगों की एंटीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट प्रशासन की ओर से कराई गई थी. टेस्ट के मुकाबले में संक्रमित कम मिलने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने भी अब राहत की सांस ली है.

देश में 60 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या करीब 70 लाख हो चुकी है. एक्टिव केस करीब 9 लाख हैं. पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना से 60 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि जिन पांच राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले (61 फीसदी एक्टिव केस) देखने को मिल रहे हैं, उन्हीं राज्यों में कुल ठीक होने वालों का प्रतिशत 54.3 है. अभी तक देश में कुल 8,57,98,698 कोरोना सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

इस पर AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि, ‘उम्मीद है रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या यही दिखाती है. हालांकि कोरोना के मामले कम होने को लेकर हमें दो हफ्ते इंतजार करना चाहिए. अगर ये जारी रहता है तो अच्छी बात है, पर हमें सतर्क रहने की जरूरत हैं क्योंकि कोरोना के मामलों में फिर से बढ़ोतरी देखी जा सकती है.’


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleआप भी घर बैठे देखिए दुबई का ये मिरेकल गार्डन
Next articleकोविड योद्धा : कई मरीज़ों व शवों की सेवा करने वाले आरिफ खान कोरोना से जंग हारे
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).