Home हिंदी आप भी घर बैठे देखिए दुबई का ये मिरेकल गार्डन

आप भी घर बैठे देखिए दुबई का ये मिरेकल गार्डन

841
0

फूलों और पौधों से बनाई गई है डिस्नी कैरेक्टर्स की प्रतिमा, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

https://youtu.be/yuSJquz8jrA

कोरोना महामारी के कारण इन दिनों आप भी अपने परिजनों के साथ बाहर घुमना टाल रहे हैैं तो कोई बात नहीं. आपको आज हम दुनिया का सबसे खूबसुरत गार्डन घर बैठे ही दिखा रहे है. दुबई में बनाया गया ये मिरेकल गार्डन (Dubai Miracle Garden) वाकई में अपने नाम की तरह ही अजूबा है. क्योंकि यहां पर डिज्नी के सभी कैरेक्टर्स की प्रतिमाओं को पौधे और फूलों से साकार किया गया है. उल्लेखनीय है कि ये गिनीज वर्ल्ड रिकाौर्ड का भी हिस्सा बन चुका है.

https://www.instagram.com/p/BwNLeB4h8xT/?utm_source=ig_web_copy_link

डिज्नी के पहले कार्टून मिकी माउस की 90वीं वर्षगांठ यहां पर धूमधाम से मनाते हुए मिकी माउस की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा रंग-बिरंगे फूलो से साकार की गई थी. ये यहां आने वाले लोगों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रही है.

https://www.instagram.com/p/B9L_V84hoji/?utm_source=ig_web_copy_link

मिकी की यह प्रतिमा मिडिल-ईस्ट की पहली कार्टून प्रदर्शनी है जिसे फूलों से तैयार किया गया है. इसकी लंबाई 18 मीटर है. इसको 10,000 पौधों और फूलों से बनाया गया है, जिनका वजन लगभग 35 टन है. मिकी माउस की प्रतिमा को 7 टन स्टील संरचना द्वारा और 50 टन कांक्रीट की नींव के साथ सपोर्ट दिया गया है. इसके लिए दुबई के मिरेकल गार्डन को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब मिला है.

https://www.instagram.com/tv/B9oJJPEBP5G/?utm_source=ig_web_copy_link

वैलेंटाइन डे पर हुई थी शुरुआत
दुबई मिरेकल गार्डन 780000 स्वेयर फीट क्षेत्र में फैला है. वर्ष 2013 में इसकी वैलेंटाइन डे पर शुरुआत की गई थी. यहां पर 50 मिलियन फूल है. वहीँ 250 मिलियन पौधे भी लगाए गए है. अप्रैल 2015 में इस गार्डन को Garden Tourism Award मिला है. जिसे Moselle Award for New Garden Experiences of the year कहा जाता है.

https://www.instagram.com/p/B9tPxvJBtkk/?utm_source=ig_web_copy_link

कब शुरू रहता है मिरेकल गार्डन
दुबई मिरेकल गार्डन हालांकि अभी कोरोना संक्रमण की वजह से बंद रखा गया है. लेकिन आमतौर पर हर साल अक्टूबर से अप्रैल माह के दौरान शुरू रहता है. हाई टेम्पेरेचर की वजह से मई माह से सितंबर तक इसे बंद रखा जाता है. इस गार्डन के पौधों के लिए 757,082 लीटर पानी की जरुरत पड़ती है. हालांकि वेस्ट वाटर को इसके लिए रि यूज किया जाता है.

https://www.instagram.com/p/B9_9qGmBif2/?utm_source=ig_web_copy_link

100 लोगों ने 45 दिन किया लगातार काम
मिरेकल गार्डन और द वॉल्ट डिज्नी के बीच करार हुआ जिसके अनुसार डिज्नी के 6 और कैरेक्टर की प्रतिमाएं गार्डन में लगाई गई. इंजिनियर और दुबई मिरेकल गार्डन के निर्माता अब्दुल नासर रहल बताते है कि यह प्रतिमा 100 मजदूरों, डिजाइनरों और इंजीनियरों के 45 दिनों के काम का नतीजा है. मिकी माउस दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और प्यारे पात्रों में से एक है. हमे खुशी है कि हमने इस प्रतिमा का निर्माण किया.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here