Home हिंदी माइक्रोसॉफ्ट ने स्थायी रूप से अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की...

माइक्रोसॉफ्ट ने स्थायी रूप से अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की इजाजत दी

617
0

सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों को घर से स्थायी रूप से काम करने की इजाजत दे दी है. यदि कर्मचारी ऐसा करना चुनते हैं तो वे घर से काम करना जारी रख सकते हैं. अमेरिकी मीडिया ने ये जानकारी शुक्रवार को दी.

कोविड -19 महामारी के चलते शुरू किए गए वर्क फ्रॉम होम के मामले में ऐसा फैसला लेने वाली माइक्रोसॉफ्ट पहली कंपनी बन गई है. ‘द वर्ज’ ने कहा है कि अधिकांश माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारी अभी भी घर पर हैं क्योंकि कोरोना संकट जारी है और कंपनी को अगले साल जनवरी तक अपने अमेरिकी ऑफिस को फिर से खोलने की उम्मीद नहीं है.

लेकिन जब ऐसा होता है, तो कर्मचारी अपने निवास से स्थायी रूप से काम करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि उस स्थिति में उन्हें अपना कार्यालय स्थान छोड़ना होगा. माइक्रोसॉफ्ट अधिकारी कैथलीन होगन ने कर्मचारियों के लिए एक नोट में कहा, “कोविड -19 महामारी ने हम सभी को चुनौती दी है कि नए तरीकों से सोचने, जीने और काम करने के लिए”. “हम व्यक्तिगत कार्यशैली का समर्थन करने के लिए यथासंभव लचीलेपन की पेशकश करेंगे, जबकि काम की जरूरतों को संतुलित करते हुए और अपनी संस्कृति को जीते हुए हम यह सुनिश्चित करेंगे.”

AFP को दिए एक बयान में, माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने यह नहीं बताया कि क्या घर से काम करने को स्थायी बनाया जाएगा, लेकिन कहा, “हमारा लक्ष्य है कि हम समय के साथ काम करें, कर्मचारी व्यक्तिगत कार्यशैली और व्यावसायिक जरूरतों का समर्थन करने को प्रतिबद्ध रहें. ”

‘द वर्ज’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्मचारियों को स्थायी आधार पर दूर (Remote) से काम करने के लिए अपने प्रबंधकों से इजाजत लेनी होगी, लेकिन कर्मचारी बिना इजाजत के कार्यालय के बाहर अपने सप्ताह के 50 प्रतिशत से कम दिन ही काम कर सकते हैं. कुछ कर्मचारी दूरस्थ-कार्य व्यवस्था के लिए पात्र नहीं होंगे, जैसे कि वे जो कंपनी की प्रयोगशालाओं में काम करते हैं या अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित (Trained) करते हैं.

बिल गेट्स ने कहा कि कर्मचारियों को अमेरिका में या शायद विदेशों में स्थानांतरित करना संभव है. जो लोग स्थानांतरित होते हैं, वे अपने वेतन में जहां वे जाते हैं, उसके आधार पर परिवर्तन देख सकते हैं, और जबकि कंपनी कर्मचारियों के घर कार्यालयों के लिए खर्चों को कवर करेगी, यह स्थानांतरण खर्चों को कवर नहीं करेगी.

बता दें कि जून के अंत तक कंपनी में 1,63,000 लोग काम कर रहे थे, जिनमें से अमेरिका में 96,000 लोग कार्यरत थे. कुछ प्रमुख टेक फर्मों जैसे फेसबुक ने पहले ही स्थायी घर से काम करने की अनुमति दे दी है. कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कर्मचारी स्थायी रूप से पांच से 10 वर्षों के भीतर दूरस्थ रूप से काम कर सकते हैं.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleथानेदार सहित सात पुलिसकर्मियों पर दर्ज हुई एफआईआर
Next articleएक वायरल वीडियो ने लौटा दी ‘बाबा’ की मुस्कान
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here