Home हिंदी हेल्थ वर्ल्ड : स्वस्थ रहने के लिए जान लीजिए ‘अंडे का फंडा’

हेल्थ वर्ल्ड : स्वस्थ रहने के लिए जान लीजिए ‘अंडे का फंडा’

444
0

ये तो सभी जानते हैं कि अंडे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और हर कोई इन्हें खाना भी पसंद करता है. लेकिन अपनी सेहत के अनुसार लोगों को अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए. अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. लेकिन इस अंडे का फंडा समझ लेना जरूरी है.

पोच्ड अंडों का सेवन है हेल्दी तरीका

अंडों को पोच्ड करके खाना सबसे हेल्दी तरीका होता है, यह पकाने, फ्राई करने आदि से बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और इसके लिए आपको इसे ज्यादा गर्म नहीं करना पड़ता है. इसके सेवन से डायबिटीज और दिल की बीमारियों में बहुत फायदा मिलता है. अंडो को पोच्ड करने के लिए सीधे फोड़कर गर्म पानी में उबाला जाता है, लेकिन यह सिंपल बोइल्ड अंडों से अलग होता है. अंडो को पोच्ड करने पर इसके अंदर का यॉक वैसे ही रहता है और बाकी अंडा पक जाता है. यह स्वाद में अच्छा लगने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

कच्चे भी खा सकते है अंडे

अंडे को गर्म करने से कई लाभदायक तत्व बिल्कुल खत्म हो जाते हैं, इसलिए कच्चे अंडे स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. लेकिन सफेद कच्चे अंडे खाते समय कई बातों का ध्यान रखा जाना बहुत आवश्यक है.

उबालकर खाने से भी मिलेगा लाभ

अंडों को उबालने से अंडे के यॉक में सभी फायदेमंद तत्व मौजूद रहते हैं और यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इससे यॉक आॅक्सिडेशन से बचा रहता है. इसे उबालने का सही तरीका है कि सबसे पहले आप अंडों को थोड़े से ठंडे पानी में रख दें और मध्यम आंच पर इन्हें पकने दें और अंडो को उबलने के बाद अंडों को उसी में पड़े रहने दें और अपने स्वाद के अनुसार कुछ समय बाद पानी से आप निकाल लें.

अंडों में प्रोटीन कितना होता है?

दो बड़े आकार के अंडों का वजन करीब 100 ग्राम होता है और इनमें करीब 14 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. जबकि 100 ग्राम पनीर में भी प्रोटीन की मात्रा 14 ग्राम ही होती है.

पनीर और अंडे की तुलना

अगर पोषक तत्वों की बात करें तो अंडा और पनीर दोनों ही हमारी मसल्स को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक चिकनाई के साथ हमारे शरीर की आंतरिक कोशिकाओं को पर्याप्त नमी देते हैं और इनमें नमी ब्लॉक करने का काम करते हैं.

हड्डियों की मजबूती बढ़ाएं

अंडा हमारे शरीर को कैल्शियम देने का काम करता हैं. आपको शायद पता हो कि जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तो आपका शरीर अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए आपकी हड्डियों से कैल्शियम सोख लेता है. इस स्थिति में आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आप ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी की गिरफ्त में आ जाते हैं. जो लोग नियमित रूप से अंडे का सेवन करते हैं, उन्हें कैल्शियम की कमी और हड्डियों की बीमारी से नहीं जूझना पड़ता है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here