Home हिंदी 4 अक्टूबर से सऊदी अरब में उमरा की शुरुआत, 1 नवंबर से...

4 अक्टूबर से सऊदी अरब में उमरा की शुरुआत, 1 नवंबर से विदेशी नागरिकों को इजाजत

उमरा (umrah) के मद्देनजर सात माह से बंद पड़ा सऊदी अरब के पवित्र स्थलों को दोबारा खोलने का फैसला लिया गया है. सऊदी ( Saudi Arabia) में रविवार को दोबारा पवित्र स्थानों को खोलने की तैयारियां चल रही हैं. हर साल उमरा के लिए पूरी दुनिया से लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं। बता दें कि 4 अक्टूबर से उमरा को शुरू करने का फैसला लिया गया है. महामारी के कारण प्रतिबंधित उमरा की शुरुआत चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी.

पहले चरण में सिर्फ सऊदी अरब के नागरिकों को इजाजत

पहले चरण में उमरा के लिए केवल सऊदी अरब के नागरिकों को इजाजत मिलेगी. वहीं अन्य देशों से आने वाले लोगों को 1 नवंबर से इजाजत दी जाएगी. अधिकारियों के अनुसार, पहले चरण में केवल देश के 6,000 लोगों को रोजाना उमरा करने की इजाजत होगी. 18 अक्टूबर से दूसरे चरण की शुरुआत होगी जिसमें 15,000 लोगों को इसकी इजाजत होगी. इसके बाद 1 नवंबर से यह संख्या बढ़ेगी और कुछ विदेशी लोगों को भी उमरा करने की इजाजत होगी. उल्लेखनीय है कि इसके लिए एक खास ऐप भी तैयार किया गया है जिसमें उन्हें विशेष परिवहन चुनने का विकल्प दिया जाएगा.

बता दें दुनियाभर के मुसलमान साल भर उमरा के लिए मक्का की यात्रा करते हैं. इसे साल के किसी भी महीने में किया जा सकता है. हज मंत्री मोहम्मद बेनटेन (Hajj Minister Mohammad Benten) ने यह जानकारी दी कि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को समूहों में बांटा जाएगा ताकि मक्का के मस्जिद में शारीरिक दूरी बनी रहे.

सऊदी अरब सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, सरकार हज और उमरा से हर साल 12 अरब डॉलर कमाती है. सऊदी अरब के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि उसने उमरा को घरेलू तीर्थ यात्रियों और अन्य मुसलमानों की इच्छाओं का सम्मान करते हुए इसको अनुमति देने का फैसला किया है ताकि वे उमरा और अन्य पाक जगहों का दौरा कर सकें.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here