Home हिंदी दशहरा और दिवाली से पहले रेलवे शुरू कर सकता है 80 और...

दशहरा और दिवाली से पहले रेलवे शुरू कर सकता है 80 और स्पेशल ट्रेन

813

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे फेस्टिवल सीजन को देखते हुए जल्द ही 80 और स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की तैयारी कर रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे आगामी त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की संख्या और बढ़ा सकता है. अगले महीने रेल मंत्रालय ऐसे रूट पर मांग के हिसाब से स्पेशल ट्रेनों का ऐलान कर सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा स्पेशल ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग इन ट्रेनों को चलाया जाएगा. इन ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिलेगा और क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाएंगे, जिसमें हरेक में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी 22 कोचों के साथ यह दिल्ली-लखनऊ रूट पर चलाई जाएगी. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अतिरिक्त हैं. हालांकि अपनी ट्रेन की यात्रा दौरान यात्रियों को रेलवे द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

अगले महीने अक्टूबर में रेल मंत्रालय द्वारा फेस्टिवल सीजन में ट्रैवल डिमांड को देखते हुए करीब 80 और स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया जा सकता है. अगले महीने अक्टूबर और नवंबर में दशहरा, नवरात्र, दीपावली, भाई दूज जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं, ऐसे में ट्रैवल डिमांड में इजाफा देखा जा रहा है. खासकर उत्तर भारत में मांग ज्यादा बढ़ेगी.
सिंतबर में रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेन और 40 क्लोन ट्रेन चलाने का आदेश दिया था. जिनमें से ज्यादातर बिहार को जोड़ने वाली हैं.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleअब माई जिओ एप्प से भी आप घर बैठे ऑर्डर कर सकेंगे राशन
Next articleफेसबुक पर जमकर ट्रेंड कर रहा ‘हैशटैग कपल चैलेंज’
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).