Home हिंदी सेल्फ स्टडी कल्चर को बढ़ावा देगी ‘एक्सलेंट सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी’

सेल्फ स्टडी कल्चर को बढ़ावा देगी ‘एक्सलेंट सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी’

1233
0

मुस्तफा मुनीर ने होनहार बच्चों के टैलेंट को बचाने आरंभ किया अभियान

नागपुर : शहर के घनी आबादी और पुराने इलाके जैसे मोमिनपुरा सहित मध्य एवं उत्तर नागपुर के अधिकांश इलाकों में घर छोटे होने के कारण ज्यादातर स्टूडेंट्स के पास सेल्फ स्टडी के लिए स्वतंत्र जगह (separate self study room) उपलब्ध नहीं होती है. इसी वजह से टैलेंट होकर भी वे स्टडी पर ज्यादा समय खर्च नहीं पाते है. इसी समस्या को समझते हुए 15 वर्षों से अध्यापन (teaching) कार्य कर रहे मुस्तफा मुनीर ने इन बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए सेल्फ स्टडी कल्चर डेवलप करने की सोची. इसी सोच से ‘एक्सलेंट सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी’ (Excellent Self Study Library ) की कल्पना ने जन्म लिया. इसका हाल में नागपुर में शुभारंभ किया गया.

मुस्तफा मुनीर ने एक्सलेंट टयूशन क्लासेस (Excellent Tuition Classes ) के माध्यम से ये ‘एक्सलेंट सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी’ होनहार बच्चों के लिए उपलब्ध कराई है. उनका कहना है कि खास कर इन इलाकों की लड़कियों को सेपरेट जगह नहीं होने से स्टडी करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस दिशा में उठाया गया यह एक कदम नहीं, एक अभियान है.

पिता के हाथ से किया शुभारंभ
शनिवार (19 सितंबर) को इस ‘एक्सलेंट सेल्फ स्टडी लाइब्रेरी’ का शुभारंभ मुस्तफा ने अपने पिता के हाथों किया. उसका कहना है कि, ‘मेरे अब्बू सादगी एवं ईमानदारी में हमेशा से मेरे आदर्श रहें है. इसलिए मेरी इस ईमानदार कोशिश का शुभारंभ मैंने उन्हीं के हाथों किया है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here