Home हिंदी आईपीएल 2020 : कोरोना के कहर के बीच आगाज, जानें नए नियम

आईपीएल 2020 : कोरोना के कहर के बीच आगाज, जानें नए नियम

आईपीएल 2020 का आगाज 19 सितंबर से हो रहा है. आईपीएल के 13वें सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जायेगा. कोरोना वायरस के कारण इस बार आईपीएल भारत से बाहर यूएई में खेला जा रहा है. इस बार आईपीएल के दौरान मीडिया को नो एंट्री है, इसके अलावा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई नए नियम भी बनाए गए हैं. आईए यहा जानते हैं आईपीएल में बने नए नियम क्या है.

मैच का समय भी बदला
इस बार आईपीएल यूएई में हो रहा है, ऐसे में भारत के फैन्स को ध्यान में रखते हुए आईपीएल के मैच जल्दी शुरू होंगे. शाम वाले मैच भारत के समय के अनुसार साढ़े 7 बजे से खेले जाएगें तो वहीं दोपहर वाले मैच साढ़े 3 बजे से शुरू होंगे.

‘नो बॉल’ की जांच थर्ड अंपायर करेंगे
इस बार आईपीएल में नो बॉल की जांच थर्ड अंपायर भी करेंगे. आईपीएल मैच के दौरान फ्रंट फुट नो बॉल की जांच फील्ड अंपायर की जगह थर्ड अंपायर करने वाले हैं. गौरतलब है कि पिछले आईपीएल में कई ऐसी घटना हुई थी जिसमें नो बॉ़ल को लेकर विवाद खड़े हुए थे. यहां तक कि धोनी भी फील्ड अंपायर के द्वारा गलत नो बॉल को लेकर विवाद हुए थे.

कोरोना संक्रमण होने पर सब्स्टीट्यूट
आईपीएल के दौरान कोरोना सब्स्टीट्यूट का नियम रखा गया है, यानि टूर्नामेंट के दौरान किसी खिलाड़ी को कोरोना हुआ तो टीम उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को पूरे टूर्नामेंट के लिए अपने टीम में शामिल कर सकती है. नए नियम के अनुसार बल्लेबाज के बदले बल्लेबाज और गेंदबाज के बदले गेंदबाज को ही टीम रिप्लेस कर सकती है.

थूक कर गेंद नहीं चमका सकते
आईपीएल के दौरान गेंदबाज गेंद पर थूक कर उसे चमकाएंगे भी नहीं. कोरोना के कारण गेंद को चमकाने के लिए गेंदबाज को लार का इस्तमाल नहीं करने दिया जाएगा. यदि भूल से कोई गेंदबाज ऐसा करता है तो पहले उसे चेतावनी दी जाएगी और यदि गलती दोहराई जाती है तो विपक्षी टीम के खाते में 5 रन पेनाल्टी के तौर पर जोड़ दिए जाएंगे.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here