Home Nagpur अब सीधे मेट्रो पकड़िए और पहुंच जाइये कॉटन मार्केट, मेट्रो स्टेशन से...

अब सीधे मेट्रो पकड़िए और पहुंच जाइये कॉटन मार्केट, मेट्रो स्टेशन से शुरु हुई यात्री सेवा

180
नागपुर ब्यूरो : नागपुर मेट्रो रेल प्रकल्प के कॉटन मार्केट मेट्रो स्टेशन से यात्री सेवा प्रारंभ की गई है। महामेट्रो की ओर से प्रथम यात्रियों का स्वागत किया गया । इस स्टेशन से यात्री सेवा प्रारंभ होने से अब ३७ स्टेशनों से मेट्रो रेलसेवा यात्रियों की सेवा में सुबह ६ से लेकर रत १० बजे तक कार्यरत है। महामेट्रो की ऑरेंज लाइन पर १७ और २० मेट्रो स्टेशन है। कॉटन मार्केट मेट्रो स्टेशन के प्रारंभ होने का लाभ सभी वर्ग को मिलेगा। गुरुवार को पहले दिन सफर करने वाले यात्रियों का कहना था , कि अब मार्केट एरिया में आना आसान हुआ है। ताजी सब्जी और फल लेने के लिए आने और जाने में कोई परेशानी नहीं होगी।


• सभी वस्तुओं का मार्केट
कॉटन मार्केट मेट्रो स्टेशन शहर के सबसे पुराने बाजार क्षेत्र के सेंटर में बना हुआ है। इस स्टेशन से थोक चिल्लर सब्जी मार्केट , कॉटन मार्केट , फल मार्केट मॉल , कबाड़ी मार्केट , इलेक्ट्रॉनिक मार्केट खाद – बीज , कीटकनाशक सामग्री का मार्केट , एम पी बस स्टेशन , एस. टी बस स्टैंड प्रायवेट बस स्टैंड , लॉज , गन्ना मार्केट , पान मार्केट , खोवा मार्केट पूजा सामग्री , पत्तल, दोने आदि वस्तुओं का मार्केट संलग्न है। प्रतिदिन हजारों की संख्या में शहरवासी और बाहरगांव के लोग कॉटन मार्केट मेट्रो स्टेशन से जुड़े विविध प्रकार की वस्तुओं के मार्केट में खरीदारी के लिए आते है।

• मेट्रो से यात्रा हुई आसान

एम्प्रेस सिटी मॉल जाने के लिए लोकमान्यनगर से कॉटन मार्केट स्टेशन पर पहुंचे रायपुर निवासी रवि केसरवानी और उनके मित्र जयेश अरोरा ने कहा कि मेट्रो से आना हमारे लिए सुकून भरा रहा। लोकमान्यनगर में रिश्तेदार के यहां रुके थे वहां पता चला कि एम्प्रेस मॉल जाने के लिए मेट्रो पकड़ो और कॉटन मार्केट स्टेशन पर उतर कर चंद कदमों की दूरी पर ही मॉल है । मेट्रो सबसे सुरक्षित , किफायती और आसान होने का उल्लेख उन्होंने किया।

फुले मार्केट स्थित जनरल सामग्री दुकान की संचालक महल निवासी ममता अडवणे ने कॉटन मार्केट स्टेशन के प्रारंभ होने पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए कहा की यहां स्टेशन के पास ही दूकान है और चितारओली स्टेशन से चंद कदमों की दूरी पर ही मकान है। स्टेशन शुरु होने का फायदा उन्हें मिलेगा ।

• व्यवसाय में होगी बढ़ोत्तरी
स्टेशन से लगे पत्तल दोने के थोक व्यवसायी बंडू पत्तलवाले ने चर्चा के दौरान कहा कि इस स्टेशन के शुरु होने से व्यवसाय में भी वृद्धि होगी। शहर के चारों दिशाओं और ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहक अब आसानी सेऔर कम समय में यहां पहुंच सकते है। गाडगे नगर (रमना मारोती ) निवासी बंडू मेश्राम ने कहा कि फीडर बस से जयप्रकाशनगर पहुंचकर वे आसानी से कॉटन मार्केट पहुँच सकते है। धरमपेठ निवासी चेतना भोजनालय के संचालक हितेश त्रिवेदी ताजी सब्जी लेने फुले मार्केट पहुंचे थे। उन्होंने कहा की अब मार्केट तक आना मेट्रो से बेहद आसान हो गया है।

डिप्टी सिग्नल , दुर्गावतीनगर , प्रजापति नगर , पारडी , बगड़गंज , कलमना आदि क्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रमिक वर्ग फुले मार्केट में मेहनत , मजदूरी करने आते है। कॉटन मार्केट मेट्रो स्टेशन के प्रारंभ होने का लाभ श्रमिक वर्ग को मिलेगा। मेट्रो सेवा किफायती और सुरक्षित होने के साथ श्रमिक वर्ग के समय और पैसे की बचत में सहायक सिद्ध होगी। यह कहना फुले सब्जी, फल मार्केट के थोक व्यवसायियों का है ।