Home मेट्रो Maha_Metro l मेट्रो ट्रेन की महिला चालकों का किया सत्कार

Maha_Metro l मेट्रो ट्रेन की महिला चालकों का किया सत्कार

संस्थाओने किया शंकर नगर मेट्रो स्टेशन पर आयोजन

नागपूर ब्यूरो :- आज के दौर में हर क्षेत्र में महिलाए कार्यरत है I पुरुषो के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही हैI कार्य के दौरान यह बात अनुभव में आयी है, कि महिलाए अपने काम के प्रति जागरूक और निष्ठावान होती हैI उक्त विचार महामेट्रो के कार्यकारी संचालक श्री. उदय बोरवणकर ने बतौर अतिथी व्यक्त किएI वे शंकर नगर मेट्रो स्टेशन पर आयोजित विश्व महिला दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थेI चित्पावन ब्राम्हण संघ एवं श्री परशुराम उर्बन क्रेडीट का- ओप. सोसायटी की ओर से संयुक्त रूप से महिला ट्रेन ओपरेटर का सत्कार समारोह का आयोजन किया गया था. 

तीन दिवसीय फॅशन डिझाईन प्रशिक्षण नोंदणी अर्ज👇
https://docs.google.com/forms/d/1sEgbHQx6wGJg2m7ex7Awr7C5crjxO0j3iEC90r7A710/edit

कार्यक्रम के दौरान ट्रेन ओपरेटर आरती जैस्वाल, हीना सिंघनजुडे, प्राची हटवार, कांचन ठाकरे, आंचल मानकर, अंजली तालेवार, रोशनी जवाले, कविता गोंडी, हर्षदा सुरडकर का सत्कार रोहिणी चितळे, चैतन्य भावे, युक्ती आकांत, माधुरी घाटोले, नयना देशपांडे, प्रिया बनकर, पंकजा भागवत, वर्षा परांजपे आदि ने किया प्रारंभ में रोहिणी चितळे ने कार्यक्रम की भूमिका से उपस्थितो को संबोधीत करते हुए श्री. बोरवणकर ने कहा की, मात्र 6 सप्ताह के प्रशिक्षण में महिलाए कुशल ट्रेन चालक बन गयी और आज जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्य का निर्वाह कर रही हैI महिला ट्रेन ऑपरेटरो का मनोबल बढाने के लिए उन्होने संस्था के पादाधिकारीयो का मन:पूर्वक आभार माना I

श्री. बोरवणकर ने मेट्रो की गतिविधियो की जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो में ४५ प्रतिशत महिलाए कार्य कर रही है I ट्रेन चलाने के साथ, सुरक्षा व्यवस्था, टीकीट आदि विभागो में महिलाए कार्यरत हैI पर्यावरण संतुलन के क्षेत्र में कीए जा रहे कार्यो की जानकारी देते हुए उन्होने भावी पिढी की सुरक्षा के लिए प्रत्येक नागरिक से कम से कम एक पेड लगाने का आव्हान कियाI उन्होने बताया कि लिटील वूड और लिटील वूड एक्सटेनशन में मेट्रो द्वारा लगाए गए पेड आज छायादार और फलदार हो गए हैI कार्यक्रम का संचालन डॉ. संगीता घारपुरे ने व आभार प्रदर्शन विनय निजसुरे ने कियाI

मेट्रो भवन मे महिला दिन

महा मेट्रो की सहायक महाप्रबंधक (कानून) कुमकुम मिश्रा ने कहा, “आज हर क्षेत्र में महिलाओं का योगदान अद्वितीय है और महिलाएं समान रूप से अपने कर्तव्यों का पालन कर रही हैं, जब हम पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता की बात करते हैं तो महिलाओं को ऐसा करने में संकोच नहीं करना चाहिए।” वे आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मेट्रो भवन में आयोजित समारोह में महिला कर्मचारियों को संबोधित कर रही थीं.

महा मेट्रो के नागपुर एवं पुणे मेट्रो रेल परियोजना में कार्यरत महिला अधिकारी एवं कर्मचारी मिलकर कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम दे रही हैं तथा मेट्रो रेल परियोजना का कार्य तेजी से चल रहा है। कई चुनौती पूर्ण पदों पर भी महिलाएं काफी सक्षमता से काम कर रही हैं और उनके काम की छाप उनके कार्य में झलकती है। योगदान महा मेट्रो की सफलता में महिलाओ का भी अहम योगदान हैं। महिलाओं के रूप में महिलाएं समाज, देश, शहर और परिवार में बहुत योगदान देती हैं। उनके समूह में एक सकारात्मक बदलाव भी हो रहा है। कुमकुम मिश्रा ने महिला कर्मचारियों से इस संकल्प के साथ काम करने की अपील की कि वे किसी से कम नहीं हैं।

नागपुर मेट्रो रेल परियोजना में, प्रशासनिक भवन के अलावा, नागपुर मेट्रो में परिचालन कार्यस्थलों में भी बड़ी संख्या में महिलाएं काम कर रही हैं। जिसमें मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर, स्टेशन फैसिलिटी स्टाफ, टिकट ऑपरेटर, कस्टमर फैसिलिटी असिस्टेंट, स्टेशन कंट्रोलर, हाउसकीपिंग, महिला सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ बृजेश दीक्षित ने महिला दिवस पर मेट्रो में कार्यरत सभी महिलाओं को बधाई दी और इस अवसर पर उनके कार्य की सराहना की.

Previous articleअभिनेता सतीश कौशिक नहीं रहे, अनुपम खेर ने किया ट्वीट
Next article#Kolhapur | स्पेशल हॅण्डलूम एक्सपो 2023 चे कोल्हापूर शहरात मोठ्या उत्साहात उद्घाटन
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).