Home मेट्रो कोच्चि में तीन – दिवसीय यूएमआई राष्ट्रीय सम्मलन प्रारंभ

कोच्चि में तीन – दिवसीय यूएमआई राष्ट्रीय सम्मलन प्रारंभ

349

महामेट्रो स्टाल का केंद्रीय मंत्री पुरी ने किया उद्घाटन

नागपुर ब्यूरो : अर्बन मोबिलिटी इंडिया (यूएमआई) के १५ वें सम्मेलन का शुक्रवार को कोच्चि, (केरल) में उद्घाटन केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने किया । केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन मुख्य अतिथि के रूप में ऑनलाइन उपस्थित हुए ।

राष्ट्रीय सम्मेलन के तहत केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने महा मेट्रो की नागपुर और पुणे परियोजनाओं के स्टालों का उद्घाटन किया । महा मेट्रो परियोजना में लागू संपत्ति विकास (पीडी), वित्तीय ,वाटर हार्वेस्टिंग सहित नागपुर और पुणे परियोजना के तहत विभिन्न विषयों का चित्रांकन किया गया है।

मेक इन इंडिया एल्युमीनियम बॉडी कोच, मेट्रो परियोजना की उपयोगिता को आम जनता तक पहुंचाने के लिए हो रहे मेट्रो संवाद, मेट्रोनियो परियोजना, अब तक हासिल किए गए विभिन्न पुरस्कार फोटोग्राफी के माध्यम से प्रदर्शित किए हैं । इस स्टाल को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है । आमंत्रित और नागरिक इस स्टाल को भेंट दे रहे है ।

वार्षिक यूएमआई सम्मेलन और एक्सपो भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत आयोजित एक प्रमुख कार्यक्रम है। सम्मेलन का उद्देश्य शहरों में सूचना का प्रसार करना है । संबंधित विभागों के जो अधिकारी सम्मेलन में भाग लेते हैं उन्हें सर्वोत्तम शहरी परिवहन व्यवस्था के साथ आधुनिक बनाए रखने में मदद करते हैं ।

इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने परिवहन और मेट्रो रेल से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विचार व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ का कॉन्सेप्ट ट्रांसपोर्ट सेक्टर में काफी सटिक है। उन्होंने कहा कि यह देश के विकास के लिए अच्छी बात है, इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और इसे स्वीकार भी किया गया है ।

इस अवसर पर केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन ने सम्मलेन में शामिल विभिन्न शहरों के प्रतिनिधियों का स्वागत किया । भाषण में उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस राष्ट्रीय सम्मेलन में होने वाली चर्चा से देश में परिवहन से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी ।

Previous article#Nagpur l नागपुर के युवा पत्रकार की आत्महत्या
Next article#Maha_metro | सर्वंकष प्रयत्नांमुळे महा मेट्रोची प्रवासी संख्या सन्मानजनक: महा मेट्रो व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. ब्रिजेश दीक्षित
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).