Home Nagpur बीसीआई मोटर्स नागपुर का टू व्हीलर इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरिंग का पहला ब्रांड E-...

बीसीआई मोटर्स नागपुर का टू व्हीलर इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरिंग का पहला ब्रांड E- Bharat लॉन्च

427

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पूर्व मंत्री जयकुमार रावल की मौजूदगी में हुआ लॉन्च

नागपुर ब्यूरो : बीसीआई मोटर्स नागपुर का टू व्हीलर इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरिंग का पहला ब्रांड E- Bharat हाल में लॉन्च किया गया. इस समय संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ई -भारत के लॉन्चिंग के उपलक्ष में मैं सबसे पहले बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और निश्चित रूप से यह उपक्रम सफल होगा ऐसा विश्वास व्यक्त करता हूं. मैं अपने देश में सभी पॉलिसी का जन्मदाता हूं इसलिए मुझे पता है कि इसमें किस तरह की कठिनाइयां आती है. देश के तीन बड़े नामी टू व्हीलर मैन्युफैक्चरर, अपना 50 फ़ीसदी प्रोडक्शन एक्सपोर्ट करते है. यानी हमारे देश में जितना बड़ा मार्केट है उतना ही एक्सपोर्ट का भी मार्केट टू व्हीलर कंपनी में मौजूद है.

उन्होंने आगे बोलते हुए कहा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ई -बाइक या ई -स्कूटर बहुत महंगी है. मुंबई, नागपुर, पुणे जैसे महानगरों में आज ब्रांडेड ई-बाइक्स खरीदने का चलन बढ़ गया है लेकिन तहसील या ग्रामीण इलाकों में आज भी ई- बाइक कंपनियों के लिए मार्केट खुला है. जो छोटे-छोटे गांव है, इस मार्केट को टारगेट किया जाना चाहिए। ऐसे इलाकों में कम आय वाले लोग भी साइकिल की बजाए ई -बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा, स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चे भी इन ई -बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसीलिए मैंने जब यह कानून बना था तब ई -बाइक की स्पीड को आरटीओ से बाहर कर दिया था ताकि कम स्पीड वाली गाड़ियां ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर सके. आज आपकी ई -बाइक के लॉन्चिंग के अवसर पर मैं यह कहना चाहूंगा कि आप ग्रामीण अंचल और कृषि के इलाकों में मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान दें. साथ ही मैं यह भी कहना चाह रहा हूं कि क्वालिटी में किसी तरह का कॉम्प्रोमाइज ना करते हुए इसकी कीमत कम करने की कोशिश होनी चाहिए। अगर संभव हो तो आप अपनी बाइक के लिए फाइनेंस की भी कोई व्यवस्था जरूर कराएं। इससे अधिक से अधिक लोगों तक ई -बाइक पहुंचाने में लाभ मिलेगा। मुझे बेहद खुशी है कि विदर्भ में पहली बार किसी ने ई -बाइक बनाने के बारे में सोचा है. आपकी इस कोशिश के लिए मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आज ई -बाइक का चलन बेहद बढ़ गया है. करीबन ढाई सौ लोग ई- बाइक मैन्युफैक्चरिंग करने लगे हैं. जो एक समय एक सपने जैसा लगता था. कर्नाटक और बेंगलुरु में ई -बाइक को लेकर काफी रिसर्च हुआ है.


यहां देखें नितिन गडकरी ने E- Bharat के लांचिंग के मौके पर क्या कहा-

इस कंपनी के मुख्य निदेशक पंकज सिंह ठाकुर ने कहा, आने वाले समय में पेट्रोल की कीमतें, प्रदूषण, महंगाई की वजह से मिडिल क्लास लोगों के लिए इलेक्ट्रिकल गाड़ी काफी उपयुक्त साबित होगी। पूरे विदर्भ में टू व्हीलर में यह पहली मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है BCI मोटर्स. उल्लेखनीय है कि यह ARAI से भी प्रमाणित है. इस कंपनी के मुख्य निदेशक श्री पंकज सिंह ठाकुर और निर्देशक श्री शैलेंद्र सिंह, श्रीमती शशि आटे, श्रीमती चेतना पांडे और श्री कुलदीप सिंह जी टेक्निकल निदेशक हैं.

Previous articleपावसाळी अधिवेशन । दुसऱ्या दिवशी विरोधकांची विधानभवनाच्या पायऱ्यांवर सरकारविरोधात जोरदार नारेबाजी
Next articleनागपुर के नए जिलाधिकारी होंगे डॉ. विपिन इटनकर
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).