Home Nagpur #Maha_Metro | मारबत उत्सव के दृश्यों को साकार कर रहा है महामेट्रो

#Maha_Metro | मारबत उत्सव के दृश्यों को साकार कर रहा है महामेट्रो

चितारओली मेट्रो स्टेशन के समीप पिलरों पर हो रहा कार्य

नागपुर ब्यूरो : देश में नागपुर ऐतिहासिक शहर है। पोला और मारबत उत्सव एक ऐसा उत्सव है जो परंपरा के अनुसार प्रति वर्ष नागपुर में धुमधाम से मनाया जाता हैं। इस उत्सव की झाकियों को साकार करने का कार्य महामेट्रो द्वारा किया जा रहा हैं, ताकि शहर की संस्कृति का जतन करने के साथ ही यहां की परंपरा को चित्रों के माध्यम से संजोया जा सके। कॉटन मार्केट चौक पर मेट्रो स्टेशन के समीप पिलरों पर पोला उत्सव के दृश्यों को चित्रों के माध्यम से संजोया गया हैं। इसी तर्ज पर चितारओली चौक के पिलरों पर मारबत उत्सव को दर्शाया जा रहा हैं।

महामेट्रो के रिच-4 जो की सीताबर्डी इन्टरचेन्ज से प्रजापति नगर की लाईन है। इसी मेट्रो मार्ग पर चितारओली चौक के दो पिलरों पर विविध प्रकार के मारबत उत्सव के 6 दृश्यों को साकार किया जा रहा है। मारबत उत्सव की परंपरा नागपुर की 140 वर्ष पुरानी परंपरा हैं। पोले के दूसरे दिन जिस दिन तान्हा पोला मनाया जाता है उस दिन सुबह से ही इस क्षेत्र में मारबत उत्सव की धूम रहती है। महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. ब्रजेश दीक्षित की कल्पना को साकार किया जा रहा है। दो पिलरों पर 24 फुट × 9 फुट आकार के 6 आकर्षक दृश्यों का निर्माण म्युरल लोहे के पाईप और धातु के माध्यम से किया जा रहा हैं। एम्बोसिंग, वेलडिंग और म्युरल की साज-सज्जा विशेष रंगों द्वारा की जा रही है। इसके निर्माण में कम से कम 3 माह का समय लगेगा। ललित कला क्षेत्र के डॉ. विनोद इंदुरकर की देखरेख में म्युरल की स्थापना की गई है।

उल्लेखनीय है कि नागपुर शहर ही एकमात्र ऐसा शहर है जहां मारबत उत्सव धुमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता हैं। मार्ग के दोनों ओर उत्सव के दौरान नागरिकों की भारी भीड़ के साथ ही जगह जगह मेले सा नजारा दिखाई देता हैं।

महामेट्रो की ओर से इसके पहले सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन के समीप फ्लेमिंगो पक्षियों के चित्रों को साकार किया गया हैं, वही छत्रपति नगर मेट्रो स्टेशन के पिलरों पर कदम-कदम बढ़ाए जा की तर्ज पर मेहनतकश श्रमिकों के चित्रों को साकार किया गया हैं। महामेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन पर वर्धा स्थित सेवाग्राम की तर्ज पर बापू कुटी की प्रतिकृति का निर्माण किया गया हैं। झांसी की रानी मेट्रो स्टेशन पर रानी लक्ष्मीबाई के चित्र को उकेरा गया है। दोसर वैश्य चौक स्टेशन पर तिरंगा ध्वज लेकर नागरिकों को दर्शाया गया है। महामेट्रो शहर की ऐतिहासिक परंपरा और संस्कृति को जतन करने का भी कार्य सम्मानपूर्वक कर रहा हैं।

Previous articleआणखी 2 दिवस 42 ते 43 अंशांवर राहणार तापमान, सध्यातरी उकाड्यापासून सुटका नाही
Next articleआरोग्यसेवा क्षेत्रात पाऊल । सिमेंटनंतर अदानींचा आता आरोग्यसेवा क्षेत्रात प्रवेश
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).