Home Covid-19 महाराष्ट्र में 7 और गुजरात में 2 नए मामले मिले, मास्क नहीं...

महाराष्ट्र में 7 और गुजरात में 2 नए मामले मिले, मास्क नहीं लगाने से चिंतित केंद्र सरकार ने दी चेतावनी

460

देश में शुक्रवार को एक बार फिर कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर चिंता का माहौल बनता दिखाई दिया। देश में एक दिन में ओमिक्रॉन के 9 नए मामले सामने आए। अब देश में नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 32 पर पहुंच गई है। नए मामलों में 7 मरीज महाराष्ट्र के हैं, जबकि 2 मरीज गुजरात में मिले हैं।

इस बीच नए वैरिएंट के दुनिया भर में तेजी से फैलाव के बीच देश में मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर दिखाई जा रही लापरवाही से केंद्र सरकार चिंतित है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को आम जनता से मास्क लगाने की अपील की। साथ ही इस लापरवाही के कारण महामारी की तीसरी लहर आने की चेतावनी भी दी। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा शनिवार को देश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात और ओमिक्रॉन वैरिएंट के असर को लेकर एक रिव्यू मीटिंग भी करेंगे।

शुक्रवार को महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 7 नए मामले सामने आए, जिनमें से 3 मुंबई से और 4 पिंपरी चिंचवाड़ नगर निगम क्षेत्र से हैं। इसे लेकर राज्य में कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या अब 17 हो गए हैं। चिंता की बात ये भी है कि आज संक्रमित मिले 7 में से 4 मरीजों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली थी। मुंबई में संक्रमित हुए मरीजों की उम्र 48, 25 और 37 साल है। इन्होंने तंजानिया, यूके और दक्षिण अफ्रीका- नैरोबी (कीनिया) की यात्रा की थी।

आज जिनमें ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है, उनमें एक एशिया की सबसे बड़ी बस्ती धारावी से भी है। धारावी में ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित एक मरीज मिलने के बाद बृहन्मुंबई महानगर पालिका की चिंता बढ़ गई है। यह शख्स तंजानिया से लौटा था। मुंबई का धारावी पहले भी दूसरी लहर के दौरान कोरोना का बड़ा हॉटस्पॉट रह चुका है। फिलहाल ओमिक्रॉन संक्रमित को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खास बात यह है कि इसमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं नजर आ रहे हैं। यह शख्स धारावी की एक मस्जिद का मौलाना बताया गया है और इसने कोरोना वैक्सीन की एक भई डोज नहीं लगवाई है।

जी नॉर्थ वार्ड की सहायक आयुक्त किरण दिघवकर ने बताया कि मुंबई में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित यह तीसरा मरीज है। 49 साल का यह शख्स 4 दिसंबर को तंजानिया से मुंबई वापस लौटा था। तंजानिया से लौटने के बाद इसका आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ और इसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद इसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। आज इसकी जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। अब उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है, जिससे उनका भी टेस्ट कराया जा सके।

महाराष्ट्र में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस के 789 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं सात लोगों की मौत हो गई है। अब मुंबई के धारावी में ओमिक्रॉन वेरिएंट का मामला मिलने से हड़कंप मचा हुआ है।

Previous articleनागपुर आणि औरंगाबाद येथे शाळा सुरू करण्याचा निर्णय लांबणीवर, आता 15 डिसेंबरनंतर होणार निर्णय
Next article#Information | आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट, 30 सेकेंड में पता करें; शिकायत भी कर पाएंगे
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).