Home हिंदी #Information | आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट, 30 सेकेंड में पता...

#Information | आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट, 30 सेकेंड में पता करें; शिकायत भी कर पाएंगे

685

आपके नाम पर या यूं कहें आपकी ID पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं? इस सवाल के जवाब के लिए शायद आपको सोचना पड़ जाए। नियम के मुताबिक, एक ID पर 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्व राज्य की ID पर 6 सिम ही एक्टिवेट होंगे। अब दूरसंचार विभाग ने 9 से ज्यादा सिम रखने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ग्राहकों को अपना सिम एक्टिवेट रखने के लिए फिर से वैरिफाई कराना होगा। सिम वैरिफाई नहीं होने पर उसे बंद कर दिया जाएगा।

दूरसंचार विभाग द्वारा 7 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। वैरिफिकेशन के लिए ग्राहकों को 60 दिन का वक्त दिया जाएगा। इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार और विकलांग ग्राहकों को 30 दिनों का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। आपकी ID पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं? आप इस बात को जानना चाहते हैं, तब छोटी सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

आपकी आईडी पर कितने सिम रजिस्टर्ड, ऐसे पता करें

दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) तैयार किया है। इसके लिए उन्होंने एक पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in भी लॉन्च किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस अपलोड है। पोर्टल के जरिए स्पैम और फ्रॉड पर लगाम लगाने की कोशिश की गई है। यहां से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपकी ID पर कितने सिम चालू हैं। यदि कोई आपकी ID पर सिम चला रहा है तब उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। इस प्रोसेस में महज 30 सेकेंड का वक्त लगता है।

Previous articleमहाराष्ट्र में 7 और गुजरात में 2 नए मामले मिले, मास्क नहीं लगाने से चिंतित केंद्र सरकार ने दी चेतावनी
Next article#Nagpur | 560 पैकी 554 मतदारांनी केले विधान परिषदेच्या नागपूर प्राधिकारी मतदार संघ निवडणुकीत मतदान
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).