Home Electricity अब गाय के गोबर से बनेगी बिजली, कम खर्चे में जगमगा सकेंगे...

अब गाय के गोबर से बनेगी बिजली, कम खर्चे में जगमगा सकेंगे कई घर

459
गाय के गोबर के इस्तेमाल से होने वाले फायदे के बारे में आपने बहुत कुछ सुना होगा। गाय के गोबर से बायोगैस, गोबर गैस, खाद और दीये बनाए जाते हैं, ये बात भी सबको पता होगी। वहीं कुछ लोग गाय का गोबर खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं। अभी हाल ही में एक डॉक्टर का वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो में डॉक्टर ने गाय का गोबर खाते हुए उसके फायदे भी बताए थे।

इतनी सारी खूबियों के बाद अब गाय के गोबर को लेकर एक और हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है। जी हां, अब गाय के गोबर से बिजली भी तैयार होगी। ब्रिटेन के किसानों ने गाय के गोबर से बिजली का विकल्प तैयार कर दिया है। किसानों के एक समूह के अनुसार उन्होंने गाय के गोबर से ऐसा पाउडर तैयार किया गया है, जिससे बैटरियां बनाई गई हैं।

गोबर का पाउडर बनाकर उसकी बैटरियां

ब्रिटिश किसानों ने गाय के एक किलोग्राम गोबर से इतनी बिजली तैयार कर ली है कि इससे लगातार 5 घंटे तक वैक्यूम क्लीनर चलाया जा सकता है। ये कारनामा ब्रिटेन के आर्ला डेयरी की ओर से किया गया है। डेयरी द्वारा गोबर का पाउडर बनाकर उसकी बैटरियां बनाई गई हैं। इन्हें काउ पैटरी का नाम दिया गया है। सबसे बड़ी बात ये हैं AA साइज की पैटरीज से करीब साढ़े 3 घंटे तक कपड़े भी इस्त्री किए जा सकते हैं।

एक गाय के गोबर से तीन घरों को बिजली

इसको लेकर बैटरी एक्सपर्ट GP Batteries ने दावा किया है कि एक गाय के गोबर से तीन घरों को साल भर आराम से बिजली मिल सकती है। इसके अलावा सिर्फ एक किलोग्राम गोबर से 3.75 किलोवाट बिजली पैदा की जा सकती है। ऐसे में अगर 4, 60,000 गायों के गोबर से बिजली बने तो 12 लाख घरों में बिजली सप्लाई की जा सकती है।

गोबर को सुखाकर पाउडर से ऊर्जा

अर्ला डेयरी में ज्यादातर कार्यों के लिए गोबर से बनी बिजली का ही इस्तेमाल किया जाता है। वहीं इससे निकले वेस्ट को खाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक डेयरी में करीब 4,60,000 गायें रहती हैं, जिनके गोबर को सुखाकर पाउडर तैयार किया जाता है और फिर उसे ऊर्जा में बदला जाता है।


  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleFernando Di Norova । आपल्या जगातील एक असं बेट तिथे रोज फक्त 420 लोकांनाच मिळते एन्ट्री
Next articleBreaking | नागपुर एयरपोर्ट पर बेंगलुरु – पटना फ्लाइट की इमर्जेंसी लैंडिंग
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).