Home National सिर्फ आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को ही मिलेगी LPG सब्सिडी, अगले...

सिर्फ आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को ही मिलेगी LPG सब्सिडी, अगले बजट में सरकार कर सकती है ऐलान

406

अब जल्द LPG रसोई गैस पर सब्सिडी केवल आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को ही मिलेगी. दरअसल, सूत्रों के मुताबिक सरकार LPG रसोई गैस सब्सिडी के नए दिशा निर्देश जारी करने की तैयारी कर रही है. इस पर अगले साल के बजट में ऐलान हो सकता है. इसके बाद LPG रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी सिर्फ कमजोर आर्थिक वर्ग में आने वाले लोगों को ही दी जाएगी.

इसके अलावा इन नए दिशा-निर्देशों के तहत सरकार का प्रस्ताव है कि कीमतों में अचानक बढ़ोतरी होने पर उसका भार तेल कंपनियां ही उठाएंगी. दाम घटने पर नुकसान की भरपाई भी HPCL, BPCL और IOC जैसी तेल कंपनियां ही करेंगी. मौजूदा समय में, बाजार में कीमत और वास्तविक दाम में करीब 250 रुपये का अंतर मौजूद है.

इसके साथ सरकार की अगले बजट में LPG सब्सिडी में भारी कटौती की तैयारी भी है. इसके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय ने सब्सिडी से संबंधित एक प्रस्ताव तैयार किया है. इसके तहत, पेट्रोलियम मंत्रालय ने सिर्फ 6000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देने की मांग की है. आपको बता दें कि सरकार ने वित्त वर्ष 2022 के लिए सब्सिडी के तहत 14,073 करोड़ आवंटित किए हैं. सब्सिडी को लेकर यह नया प्रस्ताव नवंबर के आखिरी हफ्ते तक वित्त मंत्रालय के पास भेजा जाएगा. बता दें कि एक साल से सरकार ग्राहकों को LPG सब्सिडी नहीं दे रही है.

सरकार अपनी PAHAL (DBTL) स्कीम के तहत, यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहक के आधार लिंक्ड बैंक अकाउंट्स में सभी LPG सिलेंडरों की सब्सिडी सीधे ट्रांसफर की जाए. साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है. कुछ स्कीम्स के तहत, ग्राहकों को बिना आधार कार्ड के भी यह सब्सिडी दी जाती है. 10 लाख रुपये प्रति वर्ष से ज्यादा की आय वाले परिवारों को गैस सब्सिडी नहीं मिलती है.

अगर आप गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी हासिल करना चाहते हैं, तो http://mylpg.in/index.aspx लिंक पर क्लिक करें और फॉर्म्स सेक्शन के नीचे पहल ज्वॉइनिंग फॉर्म पर क्लिक करें. इससे आपकी स्क्रीन पर एक ऐप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा. उस फॉर्म की कुछ कॉपी को डाउनलोड करके उसका प्रिंट ले लें. ऐप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरह भरें. यह सुनिश्चित करें कि फॉर्म में भरी गईं सभी डिटेल्स पूरी तरह सही हैं.

एक फॉर्म में पार्ट ए, पार्ट बी को भरना होगा और इसे अपने LPG डिस्ट्रीब्यूटर को सब्मिट करना होगा. दूसरे फॉर्म में पार्ट ए, पार्ट बी और पार्ट सी को भरकर उस बैंक के साथ सब्मिट करना है, जिसके साथ आपका बैंक अकाउंट मौजूद है. इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे सब्मिट करने से पहले आप ऐप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाएं.

Previous articleनवाब मलिकांना कोर्टाचा झटका, वानखेडे कुटुंबावर आता वक्तव्य, आरोप करण्यावर बंदी
Next articleGood News । भारतात पहिल्यांदाच पुरुषांपेक्षा महिलांची संख्या जास्त, NFHS सर्वेक्षणाचे आकडे जाहीर
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).