Home National #IndianRailway | कोरोना से पहले की तरह सामान्य तरीके से दौड़ेंगी सभी...

#IndianRailway | कोरोना से पहले की तरह सामान्य तरीके से दौड़ेंगी सभी स्पेशल ट्रेन, घटेगा किराया

405
कोरोना काल के दौरान स्पेशल का टैग लगने से बढ़े हुए किराये के साथ चल रहीं सभी ट्रेन अब पुराने नाम व नंबर के साथ हीं चलेंगी। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत देने वाली घोषणा की है। मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना काल में स्पेशल ट्रेन में बदल गईं सभी रेलगाड़ियां अब पहले की तरह सामान्य रूप से संचालित की जाएंगी। इससे इन ट्रेनों में वसूला जा रहा स्पेशल चार्ज घट जाएगा, जिससे किराये में करीब 30 फीसदी तक कमी आएगी।

कोविड-19 के मामले घटने के चलते रेल मंत्रालय ने शुक्रवार की बैठक में प्री-कोविड (कोरोना से पहले) शेड्यूल के तहत ही दोबारा ट्रेन संचालन शुरू करने का फैसला किया। रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेनों के पहले की तरह सामान्य के तौर पर संचालित होने का सर्कुलर भी जारी कर दिया है। यह सर्कुलर शुक्रवार को देर शाम जारी किया गया।

इस सर्कुलर के मुताबिक, नए दिशा-निर्देशों के साथ सभी ट्रेनें अब सामान्य किराए के साथ ही संचालित की जाएंगी। एक रेलवे अधिकारी के मुताबिक, ऐसी ट्रेनों की दूसरी श्रेणी किसी भी छूट को छोड़कर आरक्षित के रूप में चलती रहेंगी। इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब भी 30 परसेंट अतिरिक्त किराए का भुगतान करना होगा।

केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना के मामले बढ़ने पर मार्च में लॉकडाउन घोषित किया था। इससे पहले ही ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। इसका असर करीब 1700 एक्सप्रेस ट्रेन पर पड़ा था।

बाद में रेलवे ने धीरे-धीरे दोबारा ट्रेन संचालन शुरू किया था, लेकिन सभी ट्रेन पूर्ण आरक्षण के साथ स्पेशल के तमगे के साथ चल रही थीं। इन ट्रेन में करीब 30 परसेंट अतिरिक्त किराया लिया जा रहा था, जिसकी मार आम यात्री की जेब पर पड़ रही थी।

@AnilDeshmukhNCP । राज्याचे माजी गृहमंत्री अनिल देशमुखांच्या ईडी कोठडीत 15 नोव्हेंबरपर्यंत वाढ

Previous article@AnilDeshmukhNCP । राज्याचे माजी गृहमंत्री अनिल देशमुखांच्या ईडी कोठडीत 15 नोव्हेंबरपर्यंत वाढ
Next articleTop Maoist leader Prashant Bose alias Kishan Da arrested: Jharkhand police
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).