Home Business @narendramodi | लॉन्च की आरबीआई की दो स्कीम, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश...

@narendramodi | लॉन्च की आरबीआई की दो स्कीम, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश और शिकायतों का समाधान आसान

470
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रिटेल डायरेक्ट स्कीम और इंटीग्रेटेड ओम्बड्समैन स्कीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया। RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम से जहां गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में रिटेल पार्टिसिपेशन बढ़ेगा तो वहीं इंटीग्रेटेड ओम्बड्समैन स्कीम का मकसद शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और ज्यादा सुधार लाना है।

पीएम मोदी ने कहा, रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लॉन्च से देश के बड़े वर्ग को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में सीधा निवेश करने में आसानी होगी। भारत में सभी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में सुरक्षा की गारंटी होती है, इसलिए छोटे निवेशकों को अपने निवेश पर सुरक्षा का आश्वासन मिलेगा। ये सुरक्षित निवेश का बहुत बड़ा विकल्प है।

मोदी ने कहा, इस गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश के लिए फंड मैनेजर्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। निवेशक सीधे गिल्ट अकाउंट खोल सकते हैं। ये अकाउंट सेविंग अकाउंट से भी लिंक होगा।’ उन्होंने कहा, ‘आप कल्पना कर सकते हैं इससे लोगों को कितनी आसानी होगी।’

मोदी ने इस दौरान यूपीए सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘2014 से पहले बैंकिंग सिस्टम को जिस तरह से नुकसान पहुंचाया गया था उसके बारे में सभी को पता है। सात सालों में NPA को रिकॉगनाइज किया गया है। पब्लिक सेक्टर बैंक को रिकैपेटलाइज किया गया है। सिस्टम से खिलवाड़ करने वाले विलफुल डिफॉल्टर्स का फंड जुटाने का रास्ता बंद कर दिया गया है।

मोदी ने कहा, ‘फिनटेक सेक्टर में टेक्नोलॉजी तेजी से बदल रही है। फाइनेंशियल सिस्टम को विश्व स्तर का बनाने की जुरूरत है।’

#Investment | आज से आपको मिलेगा सबसे सेफ इन्वेस्टमेंट का नया ऑप्शन; क्या है आरबीआई की रिटेल डायरेक्ट स्कीम?

 

Previous articleUddhav Thackeray । मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरेंवरील शस्त्रक्रिया यशस्वी, सकाळी झाले ऑपरेशन
Next article#Bollywood | टाइगर श्रॉफ की सबसे ज्यादा 70 दिनों तक शूट होने वाली फिल्म है ‘गणपत’
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).