Home International @narendramodi | प्रधानमंत्री मोदी आज वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से करेंगे...

@narendramodi | प्रधानमंत्री मोदी आज वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से करेंगे मुलाकात

615
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार, 30 अक्टूबर को वेटिकन सिटी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले कैथोलिक ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से अकेले में मुलाकात करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान कोविड-19 जैसे मामलों के संबंध में वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा होगी। इटली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया, ‘प्रधानमंत्री अलग से मुलाकात करेंगे। वह परम आदरणीय पोप से पहले व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।’

शृंगला ने बताया कि वेटिकन ने वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है। ‘मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब परम आदरणीय (पोप) से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं। मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे।’

मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 सम्मेलन से इतर इटली के अपने समकक्ष मारियो ड्रैगी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री शुक्रवार को ही इतालवी प्रधानमंत्री के न्योते पर रोम पहुंचे थे। दोनों नेताओं की पहली आमने-सामने की बैठक के लिए आने पर प्लाजो चिगी (इतालवी प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास) में ड्रैगी ने उनकी आगवानी की। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी को सलामी गारद पेश किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि भारत और इटली की साझेदारी में तारतम्यता। रोम की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के न्योते पर ब्रिटेन के ग्लासगो जाएंगे।

द्विपक्षीय साझेदारी की कार्य योजना की समीक्षा

प्रवक्ता ने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत-इटली द्विपक्षीय साझेदारी की 2020-2025 कार्य योजना की भी समीक्षा की और व्यापार और निवेश संबंधों को विस्तारित करने की प्रतिबद्धता दोहराई। बागची ने कहा, उन्होंने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने के लिए सहयोग करने का भी संकल्प लिया। इटली यूरोपीय संघ में भारत के शीर्ष पांच व्यापारिक भागीदारों में से एक है।

पीएम मोदी ने कहा कि रोम में प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी से मिलकर खुशी हुई। हमने भारत और इटली के बीच दोस्ती को मजबूत करने के तरीकों के बारे में बात की। आर्थिक संबंधों, सांस्कृतिक सहयोग को और बढ़ाने और पर्यावरण को धरती के अनुकूल बनाने की दिशा में मिलकर काम करने की काफी संभावनाएं हैं।

@narendramodi | रोम में इंडियन कम्युनिटी ने संस्कृत के श्लोक पढ़कर किया प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत

Previous article#Diwali | धनतेरस 2 नवंबर को, यमराज पूजा के साथ ही इस दिन राशि अनुसार कर सकते हैं खरीदारी
Next article#AryanKhanDrugCase | ऑर्थर रोड जेल से हुई आर्यन खान की रिहाई, मन्नत के बाहर झूमे फैंस
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).