Home Business #investment | क्या है IPO? जानिए इसमें इन्वेस्टमेंट के फायदे और कंपनियां...

#investment | क्या है IPO? जानिए इसमें इन्वेस्टमेंट के फायदे और कंपनियां कहां करती है पैसों का इस्तेमाल

555

आज के समय में कई लोग शेयर बाजार में पैसा इंन्वेस्ट करते हैं ताकि उन्हें उसका अच्छा रिटर्न मिल सके. और लोगों को अच्छा रिटर्न मिलता भी है. वहीं आईपीओ यानि की इनिशि‍यल पब्‍लि‍क ऑफरिंग (Initial Public Offering)एक ऐसी ही प्रक्रिया है जिसमें कंपनियां शर्त के साथ ही मार्केट से पैसा जुटाती है. दरअसल आईपीओ से पहले कंपनी सीमित शेयर धारकों के साथ निजी तौर पर कारोबार भी करती है. वहीं आईपीओ के बाद शेयरों का नंबर बढ़ जाता है. आईपीओ खरीदना एक तरह से किसी कंपनी के शेयर खरीदना ही है. इसमें कई न्यू इन्वेसटर मिल जाते हैं.

इतने दिनों के लिए खुलता है IPO

आईपीओ के जरिए कोई भी कंपनी 5 या फिर 7 शेयर नहीं देती. इसमें लॉट ऑफर किए जाते हैं. कंपनी की ओर से ऑफर किए गए लॉट में 1 से लेकर कितने भी शेयर हो सकते हैं. लेकिन इस दौरान कंपनी द्वारा बताया जाता है कि, प्रति व्यक्ति कितने लॉट बुक कर सकता है. साथ ही इसकी एक तय कीमत भी होती है. आईपीओ लाने की जानकारी कंपनी को ही लोगों को देनी पड़ती है. इसके तहत कंपनी बताती है कि किस दिन से शेयर खरीदने के लिए बुकिंग होगी. दरअसल आईपीओ 3 से 5 या फिर 7 दिनों के लिए खुलता है और इसके बाद बुकिंग बंद कर दी जाती है. यानि की आप इसके बाद किसी भी कंपनी के शेयर बुक नहीं कर सकते हैं.

शेयर खरीदने के लिए पहले की जाती है बुकिंग

शेयर बाजार में तेजी के माहौल के बीच और लिक्विडिटी भरपूर होने की वजह से IPO को शानदार रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद है. दरअसल IPO के जरिए कभी भी शेयर सीधे खरीदे नहीं जा सकते हैं. सबसे पहले आपको बुकिंग करनी होती है. इसमें न केवल कम कीमत पर शेयर मिल जाते है जब्कि इसके तहत रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है. दरअसल ज्यादातर कंपनियां IPO के जरिए जुटाए गए अमाउंट का कई तरीके से करती है. अमूमन इसे बिजनेस बढ़ाने के लिए या फिर नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए भी किया जाता है.

फायदा होता है तो उतना रिस्क भी है

आईपीओ कंपनी के मालिकों और शुरुआती निवेशकों को बिक्री के प्रस्ताव के जरिए बाहर निकलने का ऑप्‍शन भी देती है. साथ ही उन्हें नए व्यवसाय में शुरुआती जोखिम लेने के लिए कंपनसेट भी किया जाता है. दरअसल जो कंपनियां शेयर स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होती है. वह आईपीओ के जरिए ही आती है. ऐसे में जब भी आईपीओ लिस्ट होता है तो इस बात की संभावनाएं भी बढ़ जाती है कि, शेयर वैल्यू डबल हो जाएगी. जबकि पहले से ही लिस्टिड शेयर को दो गुना करने में काफी मेहनत लगती है. लेकिन जितना यहां फायदा है उतना रिस्क भी है. क्योंकि जरूरी नहीं है हर बार IPO डबल हो. कई बार इसके कम रहने की उम्मीद भी होती है.

#Good_News | अब इन महिला कर्मचारियों को मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव

Previous article#Good_News | अब इन महिला कर्मचारियों को मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव
Next article#nashik | Income Tax Department conducts searches in Nashik
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).