Home Covid-19 #VaccineCentury | भारत ने रचा स्वर्णिम इतिहास, 100 करोड़ वैक्सीन डोज का...

#VaccineCentury | भारत ने रचा स्वर्णिम इतिहास, 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा हुआ पार

635
देश में कोरोना के खिलाफ अभियान के शुरू होने के 9 महीने के बाद भारत ने आज गुरुवार, 21 अक्टूबर 2021 को 100 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाने का मील का पत्थर पार कर लिया. देश आज 100 करोड़ या 1 बिलियन वैक्सीन की डोज लगाने के अपने टारगेट को क्रॉस करने के लिए सुबह से प्रयासरत था. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने इस मौके को खास बनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना भी तैयार की है. कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज का आंकड़ा आज सुबह 9.45 बजे पूरा हो गया है. आखिरी 20 करोड़ डोज 31 दिन में लगे हैं.

100 करोड़ डोज पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे हैं. यहां वे फ्रंटलाइन वर्कर्स से बात करेंगे.  BJP नेताओं को भी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर हेल्थ वर्कर्स का सम्मान करने के लिए कहा गया है. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा गाजियाबाद, महासचिव अरुण सिंह कोयंबटूर और महासचिव दुष्यंत गौतम लखनऊ जाएंगें.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज लाल किले से गायक कैलाश खेर द्वारा लिखे गए एक गीत और एक फिल्म का शुभारंभ करेंगे. मंडाविया ने कहा कि देश में वैक्सीन सेंचुरी बनाने के करीब है. इस सुनहरे अवसर का हिस्सा बनने के लिए मैं उन नागरिकों से अपील करता हूं, जिन्हें वैक्सीन लगवानी है वो तुरंत वैक्सीनेशन करवाकर देश की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम यात्रा में योगदान दें. सरकार का प्लान 100 करोड़वीं वैक्सीन की डोज दिए जाने पर इसका हवाई जहाज, जहाजों, महानगरों और रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक घोषणाएं करने का है.

सबसे बड़ा खादी का तिरंगा लहराएगा

इसके साथ ही देश में सबसे बड़ा खादी का तिरंगा आज लाल किले पर प्रदर्शित किया जाएगा. इसका वजन करीब 1400 किलोग्रम है. 225 फीट लंबा औ 150 फीट चौड़ा ये तिरंगा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर लेह में फहराया गया था. ये तिरंगा भारत में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा हाथ से बुना सूती खादी का झंडा है.

100 करोड़ के बाद ये होगा नया टारगेट

मंडाविया ने पहले कहा था कि 100 करोड़ खुराक दिए जाने के बाद, हम यह सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में जाएंगे कि जिन लोगों ने अपनी पहली खुराक ली है, वे अपनी दूसरी खुराक भी जल्द ले लें. जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे कोविड -19 से सुरक्षित हैं.

75 % वयस्क आबादी को मिली वैक्सीन

सभी वयस्कों में से 75 फीसदी को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है. वहीं 31 फीसदी वयस्क आबादी ने अपनी दूसरी डोज भी ले ली है. अब तक केवल चीन ही इकलौता देश है, जिसने 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई हैं. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से, भारत ने वैक्सीन कवरेज में लगातार वृद्धि देखी है, एक दिन के आंकड़े पहली बार अगस्त के महीने में 10 मिलियन तक पहुंच गए. पीएम मोदी के जन्मदिन पर एक दिन में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 25 मिलियन यानी 2.5 करोड़ को भी पार कर गया.

मास्क फ्री होने के लिए अभी करना होगा इंतजार

हमने भले ही 100 करोड़ डोज लगाने के करीब हैं, लेकिन देश की महज 20% आबादी ही पूरी तरह वैक्सीनेट हुई है। 29% आबादी को वैक्सीन की एक डोज दी जा चुकी है। ऐसे में मास्क फ्री होने के लिए हमें अभी इंतजार करना होगा।

#VaccineCentury | कोरोना वैक्सीनेशन का 100 करोड़ डोज का आंकड़ा गुरुवार को होगा पूरा

Previous article#pardiflyover | केंद्रीय जांच कमेटी करेगी जांच, गडकरी ने दिए आदेश, घटिया राजनीति से बाज आएं कांग्रेस-एनसीपी-शिवसेना, विधायक कृष्णा खोपड़े ने चेताया
Next article#AryanKhanDrugCase | बेटे से मिलने आर्थर रोड जेल पहुंचे शाहरुख, आज फिर जमानत के लिए कोशिश
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).