Home Environment Monsoon Returned | देश के करीबन सभी हिस्सों से वापस लौटा मानसून,...

Monsoon Returned | देश के करीबन सभी हिस्सों से वापस लौटा मानसून, इन राज्यों में अब भी बारिश की संभावना

596
देश के अधिकांश हिस्सों से मॉनसून (Monsoon) वापस लौट गया है. अब यह ओडिशा के केवल एक छोटे से हिस्से, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों और दक्षिणी महाराष्ट्र में है. पूरे देश से इसके जाने की सामान्य तारीख 15 अक्टूबर दर्ज की गई. वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ने इस बार वापस जाने में देरी की है. सामान्य तिथि 17 सितंबर के मुकाबले इस साल 6 अक्टूबर से मानसून वापस जाना शुरू हुआ लेकिन, जब वापस जाना शुरू हुआ तो इसमें तेजी देखी गई.

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख ने बताया है कि जब वापसी रेखा 15 डिग्री अक्षांश पर पहुंच जाती है तो मानसून की वापसी पूरी हो जाती है. हम उस लाइन के बेहद करीब हैं. केवल गोवा, महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व का बहुत छोटा हिस्सा बचा है. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर दो कम दबाव के क्षेत्र विकसित हुए हैं, जो मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बारिश लाएंगे, लेकिन इसे मानसून की बारिश के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है.

24 घंटों के दौरान पूरी तरह जाने की उम्मीद

मानसून की वापसी के साथ, उत्तरी मैदान सर्दियों की शुरुआत के लिए तैयार हो जाती है, हालांकि, हाल के वर्षों में इसका मतलब वायु प्रदूषण में भी वृद्धि हुई है. एक विशेषज्ञ ने कहा कि शुक्रवार तक मानसून पूरी तरह से वापस चला जाएगा लेकिन, देश के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रह सकती है. अगले 24 घंटों के दौरान मानसून के पूरी तरह से वापस जाने की उम्मीद है. लेकिन उत्तरी पाकिस्तान पर पश्चिमी विक्षोभ और ओडिशा तट के पास एक कम दबाव का क्षेत्र जो अंदर की ओर जाएगा.

वहीं, मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर में छिटपुट बारिश और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शनिवार से सोमवार के बीच भारी बारिश की संभावना है. बारिश बंद होने के बाद उत्तर पश्चिमी भारत में न्यूनतम तापमान गिरने की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर मानसून प्रायद्वीपीय भारत में सेट होता है. ऐसे में उत्तर पश्चिम भारत में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि की उम्मीद जताई गई है.

Devta Life Foundation | वंदे मातरम रक्तदान महायज्ञ एवं जागरूकता अभियान रैली का यवतमाल में स्वागत, चंद्रपुर रवाना 

Previous articleNagpur | रामदासपेठ के दुर्गा पूजा पंडाल पहुंचीं आईपीएस विनीता साहू
Next articleधम्मचक्र प्रवर्तन दिन । यावर्षी देखील नागपूरच्या दीक्षाभूमीवर उसळणार नाही निळा जनसागर
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).