Home Social Media Social Media | वाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम को ट्विटर का सहारा, डाउन...

Social Media | वाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम को ट्विटर का सहारा, डाउन सर्वर से यूजर्स हुए परेशान

713

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाट्सऐप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) दुनियाभर में डाउन हो गया है. सोमवार रात करीब 9 बजकर 15 मिनट पर तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डाउन हो गए जिससे यूजर्स को काफी परेशानी हो रही है.

बताया जा रहा है कि भारत समेत कई देशों में लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह से ट्विटर पर भी लोग लगातार शिकायत कर रहे हैं. खबर लिखे जाने तक तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एरर शो कर रहे हैं. वाट्सऐप में जहां मैसेज भेजने या प्राप्त करने में समस्या आ रही है तो वहीं इंस्टाग्राम में भी पोस्ट देखने या करने में दिक्कत आ रही है. इसके अलावा फेसबुक पेज भी लोड नहीं हो पा रहा है.

ट्विटर – व्हाट्सएप्प का हैल्लो -हैल्लो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) डाउन होने की वजह से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर इन सभी प्लेटफॉर्म को लेकर मजाक उड़ाना शुरू है, वहीं पर ट्विटर के “हैल्लो ” ट्वीट का जवाब व्हाट्सएप्प ने भी अपना ट्वीट “हैल्लो’ लिख कर दिया है. यूजर्स इसके भी बड़े मजे ले रहे है. उल्लेखनीय है कि इस टाइम में अक्सर व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर एक्टिव रहनेवाले भी ट्विटर पर आज सक्रीय होने पर भी कई यूजर मेम शेयर कर रहे है.

तीनों फेसबुक प्रॉपर्टीज इंस्टेंट मैसेजिंग, फोटो शेयरिंग और सोशल नेटवर्किंग की अपनी कैटेगरी में भारत में मार्केट लीडर हैं. भारत में फेसबुक के 410 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, और इसका वॉट्सऐप मैसेंजर 530 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ देश को अपना सबसे बड़ा बाजार मानता है. भारत में इंस्टाग्राम के 210 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं.

बता दें कि, फैक्टसेट के जरिए किए गए सर्वे में विश्लेषकों के अनुमान के आधार पर, फेसबुक का एनुअल रेवेन्यू 2018 में 56 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर इस साल अनुमानित 119 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है. इस बीच, कंपनी का बाजार मूल्य 2018 के अंत में 375 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर अब लगभग 1 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है.

वेब सर्विसेज को ट्रैक करने वाली वेबसाइट downdetector.in पर भी काफी यूजर्स की तरफ से शिकायत की गई है. आधे घंटे से ज्यादा समय से तीनों सर्विस डाउन हैं. डाउनडेटेक्टर के आंकड़ों के मुताबिक, व्हाट्सएप यूजर्स मैसेज भेजने के साथ-साथ एप में दिक्कतों की भी रिपोर्ट कर रहे हैं. डाउनडेटेक्टर वेबसाइट व्हाट्सएप के लिए लगभग 9,000 क्रैश रिपोर्ट दिखा रही है.

ट्विटर पर उड़ा रहे मजाक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाट्सऐप (Whatsapp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) दुनियाभर में डाउन हो गया है लेकिन इसी समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर इन सभी प्लेटफॉर्म का मजाक उड़ाना भी शुरू हो गया. यहां पर यूजर्स लगातार फनी मेसेज, पोस्ट डालकर अपनी भड़ास निकालते दिख रहे है.

वाट्सऐप ने भी लिया ट्विटर का सहारा

वाट्सऐप ने सर्विस के डाउन होने पर ट्वीट करते हुए लिखा है कि, “हमें पता है कि इस समय कुछ लोगों को WhatsApp में समस्या आ रही है. हम चीजों को वापस सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द यहां एक अपडेट भेजेंगे।”

6 महीने पहले 42 मिनट तक ठप रहे थे प्लेटफॉर्म

उल्लेखनीय है कि 6 महीने पहले भी वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक पूरी दुनिया में 42 मिनट तक ठप रहे थे. तब रात 11.05 मिनट पर शुरू हुई यह समस्या करीब 11:47 बजे तक बनी रही थी. दुनिया में वॉट्सऐप 5 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है. पहले भी कई बार सर्वर पर लोड बढ़ने से वॉट्सऐप क्रैश हो चुका है. जल्द ही इस समस्या को दूर कर लिया जाता है. इतना वक्त ही अरबों यूजर को परेशान करने के लिए काफी होता है. हालांकि, पूरी दुनिया में वॉट्सऐप के क्रैश होने की खबरें कम ही आती हैं.

फेसबुक ने भी ली ट्विटर की हेल्प

वहीं फेसबुक ने भी ट्विटर पर कहा है कि हम जानते हैं कि कुछ लोगों को Facebook ऐप एक्सेस करने में समस्या हो रही है. हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं

 

Previous articleकोर्टाचे आदेश । साई मंदिराचे कामकाज तदर्थ समीतीच पाहणार, 19 नंतर नव्या विश्वस्त मंडाळाकडे पदभार
Next articleSocial Media | वाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाऊन लेकिन नागपुर पुलिस नहीं…
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).