Home National Punjab News | कौन हैं चरणजीत सिंह चन्‍नी, जो होंगे पंजाब के...

Punjab News | कौन हैं चरणजीत सिंह चन्‍नी, जो होंगे पंजाब के नए सीएम? राहुल के है करीबी

638

पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से सभी की नजर इसी ओर थी कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. इसको लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. दो दिन के मंथन और बैठकों के बाद चरणजीत सिंह चन्नी का नाम फाइनल कर दिया गया. अब चरणजीत पंजाब के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

बताया जा रहा है कि काफी मंथन और बैठकों के बाद चरणजीत को विधायक दल का नेता स्वीकार किया गया है. पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी और एक तरह से आधिकारिक घोषणा कर दी. पार्टी हाइकमान ने चरणजीत के नाम पर मुहर लगाते हुए उन्हें नये मुख्यमंत्री बनाए जाने का फैसला लिया.

गांधी परिवार के करीबी हैं चन्नी

पंजाब के नए मुख्यमंत्री के लिए नवजोत सिंह सिद्धु और सुखजिंदर सिंह रंधावा के अलावा सुनील जाखड़ और प्रताप सिंह बाजवा के नाम भी चर्चा में थे. फिर रविवार की सुबह वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी का नाम सामने आया, लेकिन उन्होंने अपने कदम पीछे खींच लिए. इसके बाद पार्टी ने चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर भरोसा जताया है. चन्नी को गांधी परिवार का करीबी माना जाता रहा है.

चमकौर साहिब सीट से विधायक हैं

चरणजीत सिंह चन्नी भारत के पंजाब राज्य की चमकौर साहिब सीट से कांग्रेस के विधायक हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने आम आदमी पार्टी के चरनजीत सिंह को करीब 12000 वोटों के अंतर से हराया था. इससे पहले 2012 के चुनावों में उन्होंने करीब 3600 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. चरणजीत सिंह चन्नी युवा कांग्रेस से भी जुड़े रहे हैं और इस दौरान वे राहुल गांधी के करीब आए थे.

कांग्रेस का दलित सिख चेहरा

चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब कांग्रेस में मुखर नेता रहे हैं. वे पंजाब में एक अहम दलित सिख चेहरा माने जाते हैं. भारत में सबसे अधिक दलित सिख पंजाब में हैं. इनकी संख्या लगभग 32% है. राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, दलित सिख चेहरा होना उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने के पक्ष में रहा है. पहले कहा जा रहा था कि एक डिप्टी सीएम दलित समुदाय से हो सकते हैं, लेकिन अब मुख्यमंत्री के रूप में बतौर दलित सिख चेहरा चरणजीत सिंह चन्नी के नाम की घोषणा की जा चुकी है.

Previous articleSpace Tourism | अटलांटिक ओशन में उतरा ड्रैगन एयरक्राफ्ट; अंतरिक्ष की सैर कर वापस लौटे चारों क्रू ने कहा- जिंदगी का बेस्ट सफर
Next articleNagpur News | चौदा महिन्याच्या आस्तीक्य ‘इंडिया बुक ऑफ रेकॉर्ड’मध्ये
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).