Home Knowledge knowledge | पृथ्वी पर हैं कुछ ऐसी जगहें जहां सूर्य कभी अस्त...

knowledge | पृथ्वी पर हैं कुछ ऐसी जगहें जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता, यहां जानिए उनके बारे में

557
हमारा रूटीन 24 घंटे के आस-पास घूमता है, तकरीबन 12 घंटे सूरज की रोशनी के साथ, और बाकी घंटे रात के समय होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में ऐसी जगहें हैं जहां सूरज 70 दिनों से ज्यादा नहीं डूबता है. कल्पना कीजिए कि पर्यटकों के लिए समय का ट्रैक रखना कितना दिलचस्प होगा, जब वहां के स्थानीय लोग भी सीधे 70 दिनों के लिए सूर्यास्त नहीं होने से भ्रमित हो जाते हैं. अगर आप और जानने के इच्छुक हैं, तो यहां पृथ्वी पर 6 ऐसी जगहें हैं जहां सूर्य कभी अस्त नहीं होता है.

नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को मध्यरात्रि सूर्य की भूमि कहा जाता है, जहां मई से जुलाई के आखिर तक सूर्य हकीकत में कभी अस्त नहीं होता है. इसका मतलब है कि तकरीबन 76 दिनों तक सूरज कभी अस्त नहीं होता है. नॉर्वे के स्वालबार्ड में, सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है, ये यूरोप का सबसे नॉर्दर्नमोस्ट इनहाइबिटेड रीजन भी है. आप इस समय के दौरान इस जगह की यात्रा की प्लानिंग बना सकते हैं और उन दिनों के लिए जी सकते हैं, जब रात नहीं होती है.

बैरो, अलास्का

मई के आखिर से जुलाई के आखिर तक, सूर्य हकीकत में यहां अस्त नहीं होता है, जिसकी भरपाई नवंबर की शुरुआत से अगले 30 दिनों के लिए की जाती है, इस दौरान सूरज नहीं उगता है, और इसे पोलर नाइट्स के रूप में जाना जाता है. इसका मतलब ये भी है कि सर्दियों के कठोर महीनों के दौरान देश अंधेरे में रहता है. बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियरों के लिए प्रसिद्ध, इस जगह पर गर्मियों या सर्दियों में जाया जा सकता है.

फिनलैंड

हजारों झीलों और द्वीपों की भूमि, फिनलैंड के ज्यादातर हिस्सों में गर्मियों के दौरान केवल 73 दिनों के लिए सीधे सूर्य को देखने को मिलता है. इस समय के दौरान, सूर्य तकरीबन 73 दिनों तक चमकता रहता है, जबकि, सर्दियों के समय में, इस क्षेत्र में सूर्य का प्रकाश नहीं दिखता है. ये भी एक वजह है कि यहां के लोग गर्मियों में कम और सर्दियों में ज्यादा सोते हैं. जब यहां, आपको नॉर्दर्न लाइट्स का आनंद लेने का मौका मिलता है और स्कीइंग में इंगेज होने का मौका मिलता है और ग्लास इग्लू में रहने का अनुभव होता है.

नुनावुत, कनाडा

नुनावुत सिर्फ 3000 से ज्यादा लोगों वाला एक शहर है, ये कनाडा के उत्तर पश्चिमी प्रदेशों में आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है. इस जगह पर तकरीबन दो महीने 24X7 धूप दिखाई देती है, जबकि सर्दियों के दौरान, इस जगह पर लगातार 30 दिनों तक पूरी तरह से अंधकार दिखाई देता है.

आइसलैंड

ग्रेट ब्रिटेन के बाद आइसलैंड यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है, और ये ऐसा देश होने के लिए भी जाना जाता है जहां मच्छर नहीं हैं. गर्मियों के दौरान, आइसलैंड में रातें साफ होती हैं, जबकि जून के महीने में, सूरज हकीकत में कभी अस्त नहीं होता है. मध्यरात्रि के सूर्य को उसकी फुल ग्लोरी में देखने के लिए, आप आर्कटिक सर्कल में एक्यूरेरी शहर और ग्रिम्सी द्वीप की यात्रा कर सकते हैं.

स्वीडन

मई की शुरुआत से अगस्त के आखिर तक, स्वीडन में आधी रात के आस-पास सूरज डूबता है और देश में तकरीबन 4 बजे उगता है. यहां, लगातार धूप का पीरियड साल के छह महीने तक रह सकती है. इसलिए जब यहां, कोई एडवेंचरस एक्टिविटीज में इंगेज होकर, गोल्फिंग, मछली पकड़ने, ट्रेकिंग ट्रेल्स की खोज और बहुत कुछ करके लंबे दिन बिता सकता है.

Previous articleNagpur । उपराजधानीत पोलिसांची मोठी कारवाई, 1 कोटी रुपयांचा गांजा जप्त
Next articleNational | BJP sold everything that Congress built in 70 years: Rahul Gandhi
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).