Home Social Corona Yoddha | राम अहिरवार हैं ऐसे शख्स जो दावे से कह...

Corona Yoddha | राम अहिरवार हैं ऐसे शख्स जो दावे से कह सकते है- “मैं ग़रीबों का दिल हूँ वतन की ज़बान”

नागपुर ब्यूरो : इन दिनों नागपुर शहर में अपने सामाजिक कार्यो और हमेशा आम नागरिको की मदद के लिए दौड़कर आने वाले राम अहिरवार के चर्चे हो रहे है. सामाजिक कार्यकर्ता राम अहिरवार, नागपुर शहर भाजपा अनु. मोर्चा के संपर्क प्रमुख और प्रभाग 35 के महामंत्री भी है. उनकी कर्मठता और सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वाह में समर्पण को देखते हुए हिंदी फिल्म की ये पंक्तिया उनपर सटीक साबित हो रही है…

” मैं ग़रीबों का दिल हूँ वतन की ज़बान
बेकसों के लिए प्यार का आसमान
मैं ग़रीबों का दिल हूँ वतन की ज़बान”

राम अहिरवार 4-5 सालों से सामाजिक क्षेत्र मे सक्रियता से कार्य कर रहे है. उल्लेखनीय है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान उन्होंने जरुरतमंद लोगो को राशन किट और रोज भोजन भी वितरित किया था. आइये जानते है कोरोना योद्धा राम अहिरवार ने आखिर समाज के प्रति अपना दायित्व निभाते हुए कौनसे सत्कार्य किये है.

अपने जन्मदिन के अवसर पर राम अहिरवार द्वारा 7 वर्षीय दिव्यांग रेहान अंसारी को व्हीलचेयर प्रदान की.

अजनी रेलवे कॉलोनी में गडर लाइन चोक अप की निरंतर समस्या को देखते हुए पूर्व महापौर मा. संदीप जोशी के सहयोग से मनपा की मशीन द्वारा इस इलाके की सारी गडर लाइन साफ कराई गई.

महानगर पालिका द्वारा जब नागपुर शहर की मुख्य जल वाहिनी का मरम्मत कार्य शुरू था और लोगों के घरों में सप्ताह में केवल दो ही दिन पानी दिया जा रहा था. ऐसे समय में राम अहिरवार द्वारा अजनी रेलवे परिसर में खुद की तरफ से टैंकर द्वारा लोगों तक पानी पहुंचाया गया. इसी दौरान सालों से बंद पड़े हैंडपंपों की भी मरम्मत करवाई गई.

अजनी रेलवे कॉलोनी के अविनाश ग्राउंड पर अविनाश यूथ क्लब द्वारा आयोजित 5 ए साइड फुटबॉल टूर्नामेंट में संयोजक के रूप में और आरबी 2 के ग्राउंड पर आयोजित ह्यूमिनिटी पावर के फुटबॉल टूर्नामेंट में विशेष सहयोग कर खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया.

अजनी रेलवे कॉलोनी में वरिष्ठ नागरिक और सुबह -शाम सैर के लिए निकलने वाले महिला -पुरुषों और बच्चों के बैठने की व्यवस्था कराने के उद्देश्य से राम अहिरवार ने इस इलाके में चेयर की व्यवस्था कराई.

कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान भी सतर्कता बरतते हुए पूरे अजनी रेलवे कॉलोनी को राम अहिरवार ने सैनिटाइज किया और रेलवे कार्यालय जैसे आईडब्ल्यू, पीडब्ल्यूआई और पीआरडी कार्यालयों को भी रेलवे यूनियनों की सूचना पर सैनिटाइज किया गया.

अजनी रेलवे कॉलोनी में रेलवे अस्पताल में पूर्व महापौर संदीप जोशी के सहयोग से 10 दिनों का वैक्सीनेशन सेंटर चालू किया गया. इस दौरान करीबन 1000 से 1200 नागरिकों को वैक्सीन लगाईं गई. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में अजनी, बाबुलखेड़ा, कौशल्या नगर और पार्वती नगर के नागरिकों को, जिन्हें संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता थी, उनका उपचार पूर्व महापौर संदीप जोशी, विधायक मोहन मते के माध्यम से करवाया.

अजनी रेलवे कॉलोनी से पार्वती नगर और बाबुलखेड़ा जाने वाले मार्ग पर जहां डंपिंग यार्ड जैसा कचरा और गंदगी जमा रहती थी, उस जगह को पूर्व महापौर संदीप जोशी के सहयोग से साफ कराया और नागरिकों को समस्या से राहत दिलाई. अजनी रेलवे कॉलोनी में जहां बड़ी -बड़ी झाड़ियां उगाई थी, जहां लोगों का जाना मुश्किल हो रहा था और विषैले जीव -जंतु से नागरिक परेशान थे, उस इलाके में राम अहिरवार ने नागरिकों की समस्या समझते हुए जेसीबी से परिसर की सफाई करवाई.

राम अहिरवार के निरंतर 4 -5 वर्षों के सामाजिक कार्य और कोरोना की महामारी के काल में किए गए कामों को देखते हुए नेशनल रेलवे मजदूर यूनियन ने उनका कोरोना योद्धा के रूप में सत्कार किया.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री तथा विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस के जन्मदिन के अवसर पर अजनी रेलवे कॉलोनी में राम अहिरवार ने वृक्षारोपण कराया, साथ ही डेंगू और मलेरिया की दवाइयों का परिसर में छिड़काव भी किया गया.


  • रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here