Home Business Initiative | रायसोनी समूह ने शुरू किया जीएच रायसोनी टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्युबेटर...

Initiative | रायसोनी समूह ने शुरू किया जीएच रायसोनी टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्युबेटर फाउंडेशन

नागपुर ब्यूरो: रायसोनी समूह द्वारा हाल ही में जीएच रायसोनी टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्युबेटर फाउंडेशन की स्थापना की गई है। यह अपने आप में एक संपूर्ण तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इन्क्युबेशन केन्द्र होगा। इस केन्द्र की स्थापना रायसोनी समूह के प्रसिद्ध संस्था जीएच रायसोनी अभियांत्रिकी महाविद्यालय में की गई है।

फरवरी 2019 से कार्यान्वित यह इन्क्युबेटर फाउंडेशन एक सेक्शन 8 कंपनी है जो एनएसटीईडीबी, विज्ञान तथा तकनिकी विभाग, भारत सरकार के सहयोग से स्थापित की गई है। इस संस्था का उद्देश्य नविनतम तथा रचानत्मक उद्योग परियोजानाओं को एक सकारात्मक सहयोग तथा जगह उपलब्ध कराना है।

जीएचआरटीबीआईएफ 20,000 वर्गफुट में फैला एक अत्याधुनिक केन्द्र है जो नविनतम परियोजनाओं, व्यावसायीकों तथा विद्यार्थियों को अपने तरिके से कार्यान्वित करने में सहायता करेगा। इस केन्द्र में एक विशेष संचरचना कार्यशाला भी स्थापीत की गई है जो तत्काल आदिप्रारूप उपकरण के माध्यम से योजनओं का प्रारूप भी तैयार करके दिखा सकेगी जिसमें औद्योगिक परीयोजनाओं को कार्यान्वयन में मदद मिलेगी।

ये हैं केंद्र की विशेषताएं

इस केंद्र में आधुनिक तकनिकी उपकरण रखे गये हैं, जिसमें 3डी स्कैनर, 3डी प्रिटंर-एमएलए, 3डी प्रिंटर  एफडीएम, मिनी मीलीग मशीन, सीएनसी राउटर कटर तथा विनील कटर प्रमूख है। इसके अलावा ध्वनि रहित सम्मेलन कक्ष, रचानात्मक सदन तथा 75 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था वाले स्टूडियो कक्ष का भी समावेश है। इसके अलावा विडीयो कॉन्फ़्रेंसिंग सुविधा, तेज इंटरनेट सुविधा, चर्चा सदनों में 400 व्यक्तियों के बैठने की सुविधा, 30 व्यक्तियों के बैठने हेतू कम्प्युटर लैब, 60 व्यक्तियों के एक साथ बैठकर कार्य करने की व्यवस्था व 6 एकड़ कृषि भूमी भी उपलब्ध है।

इन्क्युबेशन केंद्र में इन सभी सुविधाओं के अलावा सिस्को यूसीएस 480 एमएल सर्वर भी उपलब्ध रहेगा जो सभी विद्यार्थियों तथा उद्योजगों को उनकी तकनिकी आवश्यकता के अनुसार सहायता करेगा। अधिक जानकारी के लिए https://www.ghrtbi.com वेबसाइट या फैकल्टी कोऑर्डिनेटर डॉ. अभय खडतकर 7755990803 या  इनक्यूबेटर ऑफिसर प्रियंका राजावत 8058682323 या GHRCE की CEO मृगना गुप्ता 8805425425 से संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here