Home Crime Alert | वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर शेयर न करें, लीक हो...

Alert | वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर शेयर न करें, लीक हो सकता है डेटा

Photo: Moonlight Dharampeth Nagpur
अगर आपने भी वैक्सीन लगवाने के बाद सरकार की ओर से जारी किया गया वैक्सीन सर्टिफिकेट सोशल मीडिया पर शेयर किया है, तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह आपका निजी डेटा लीक कर सकता है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है।

इसमें बताया गया कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम, उम्र, लिंग और अगले डोज की तारीख समेत कई अहम जानकारियां होती हैं, जो अपराधियों के लिए मददगार साबित हो सकती हैं। गृह मंत्रालय ने इसके लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट (साइबर दोस्त) पर एक पोस्टर भी जारी किया गया।

एक्सपर्ट बताते हैं कि सर्टिफिकेट पर बने क्यू-आर कोड को स्कैन करते ही बाकी की डिटेल भी मिल जाती है। आरोपी फोन कर बात करता है और खुद को सरकारी कर्मचारी बताकर दूसरी डोज लगवाने की बात कहकर व्यक्ति की पहले से बताई निजी जानकारियां उसे बताते हैं। इससे यकीन बनाकर उनसे OTP और अन्य निजी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

इस मामले में जालंधर के साइबर क्राइम एसपी रवि कुमार ने बताया कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में कई लोगों ने प्रूफ के तौर पर अपना पैन कार्ड जैसा संवेदनशील दस्तावेज दिया होता है। इससे साइबर ठगों के पास फाइनेंशियल डेटा चला जाता है, जिससे वह वित्तीय नुकसान पहुंचाते हैं।

  1. दूसरी डोज लगने पर ही अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।
  2. सोशल मीडिया पर सर्टिफिकेट शेयर न करें।
  3. वैक्सीनेशन को लेकर कोई भी कॉल आने पर निजी डेटा या OTP शेयर न करें।
  4. वैक्सीनेशन को लेकर कोई भी फेक मैसेज या लिंक आगे न भेजें।
  5. कोई भी व्यक्ति ऐसा करे तो उसे तुरंत इस बारे में जागरूक करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here