Home हिंदी Good News | दो महिला आर्मी ऑफिसर जल्द उड़ाएंगी सेना का विमान,...

Good News | दो महिला आर्मी ऑफिसर जल्द उड़ाएंगी सेना का विमान, हेलीकॉप्टर पायलट ट्रेनिंग के लिए हुआ चयन

नासिक ब्यूरो : कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल, नासिक (महाराष्ट्र) में दो महिला सेना अधिकारियों को हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में ट्रेनिंग देने के लिए चुना गया है. अब तक सेना उड्डयन कोर में महिला अधिकारियों को केवल जमीनी कार्य सौंपा जाता था. पंद्रह महिला अधिकारियों ने स्वेच्छा से सेना के विमानन में शामिल होने की इच्छा जताई थी. हालांकि केवल दो महिला अधिकारियों को पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) और चिकित्सा को शामिल करने के लिए कड़ी चयन प्रक्रिया के बाद चुना गया.

नासिक में ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरा करने पर चयनित महिलाएं जुलाई 2022 तक उड़ान ड्यूटी में शामिल होंगी. इससे एक बार फिर से महिला सशक्तिकरण का नाम ऊंचा हुआ है. विकास से परिचित अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि दो महिला सेना अधिकारियों को पहली बार महाराष्ट्र के नासिक में बल के प्रमुख कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए चुना गया है.

नौसेना में पहली बार हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी महिला अधिकारी

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने पिछले महीनें महिला अधिकारियों को सेना की विमानन शाखा का चयन करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इसके बाद अब दो महिलाओं का इसके लिए चयन किया गया है. भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना में महिला अधिकारी हेलीकॉप्टर उड़ाती दिखाई देंगी.

एक अधिकारी ने बताया कि कुल 15 महिलाओं ने Army Aviation में शामिल होने की इच्छा जताई थी. इनमें से दो को चुना गया है, जोकि देश के लिए गौरव की बात है. ये महिलाएं जुलाई 2022 में अपनी ट्रेनिंग पूरी कर फ्रंट-लाइन फ्लाइंग ड्यूटी में शामिल होंगी.

अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला

याद दिला दें कि 2018 में भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग आफिसर अवनी चतुर्वेदी ने अकेले लड़ाकू विमान उड़ाकर इतिहास रच दिया था. वह लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला हैं. उन्होंने पहली उड़ान मिग-21 बाइसन में भरी थी.