Home हिंदी Information | निश्चित रिटर्न के साथ ही एफडी पर आपको मिलती हैं...

Information | निश्चित रिटर्न के साथ ही एफडी पर आपको मिलती हैं कई सुविधाएं

नागपुर, बिजनेस डेस्क : अक्सर हम सभी लोग सुरक्षित निवेश के लिए अपने पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) कराते हैं। एफडी की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें आपका पैसा तो सुरक्षित रहता ही है साथ में निश्चित रिटर्न भी मिलता है, लेकिन एफडी में निवेश करने के कई अन्य फायदे भी हैं। जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं रहता है। आज “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” पर हम आपको एफडी के ऐसे ही फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपका जानना बेहद जरूरी है।

इनकम टैक्स में मिलती है छूट

टैक्स सेविंग एफडी यानी 5 साल की एफडी में निवेश करने पर आपको आयकर में भी छूट मिलती है। इसमें जमा मूलधन के साथ ही ब्याज पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना होता।

एफडी पर आप ले सकते है लोन

अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप एफडी पर लोन ले सकते हैं। सहूलियत के अनुसार आप इसका भुगतान कर सकते हैं। आप एफडी की वैल्यू का 90% तक लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी एफडी की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है। अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो आपको एफडी पर मिलने वाले ब्याज से 1-2% ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए कि आपकी एफडी पर 4% ब्याज मिल रहा है तो आपको 6% ब्याज दर पर लोन मिल सकता है।

पहले ही पता है, मिलेगा एक निश्चित रिटर्न

एफडी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको निवेश की शुरुआत में ही बता दिया जाता है कि मैच्योरिटी पर आपको कितना फायदा होगा। इसमें कोई जोखिम नहीं है। किसी भी स्थिति में न तो उससे ज्यादा पैसा मिलता है और न ही कम।

बीच में भी निकाल सकते हैं पैसा

पूंजी की सुरक्षा और ब्याज की निश्चित दर के अलावा एफडी के साथ लिक्विडिटी भी रहती है। आवश्यकता के समय इन्हें कभी भी तुड़वाया जा सकता है। आप चाहें तो एफडी को मैच्योरिटी तक जारी रख सकते हैं। मैच्योरिटी की अवधि से पहले भी इसे भुनाया जा सकता है। हालांकि ऐसा करने पर बैंक आपसे कुछ चार्ज वसूलता है जो काफी कम होता है।

मिल रही हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा

एचडीएफसी बैंक, डीसीबी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को इंश्‍योरेंस के साथ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट ऑफर कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप इन बैंक में एफडी करते हैं तो आपको फ्री में हेल्थ इंश्योरेंस भी मिल सकता है।

एफडी पर ले सकते हैं क्रेडिट कार्ड

ज्यादातर बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर क्रेडिट कार्ड देते हैं। बैंक में एफडी की रकम का 80-85% तक क्रेडिट लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड मिल सकता है। ऐसा ऑफर उन लोगों के लिए अच्‍छा है, जिनका कोई क्रेडिट स्‍कोर नहीं है या जो लो क्रेडिट स्‍कोर वाले हैं। एफडी पर क्रेडिट कार्ड लेने से बैंक आपके डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड से किए गए खर्च के लिए सिक्‍योरिटी के तौर पर लेते हैं।

एफडी पर मिलता है 5 लाख का इंश्योरेंस

एफडी में आपका पैसा सेफ रहेगा। यहां जमा राशि पर 5 लाख रुपए तक की बीमा सुविधा मिलती है। इसका मतलब यह हुआ है कि अगर किसी कंडीशन में बैंक डिफाल्ट कर जाए तो आपके 5 लाख रुपए पर सरकार की गारंटी होगी। यानी डिफाॅल्ट केस में भी 5 लाख रुपए आपको मिल जाएंगे।

Previous articleसंतरा नगरी पहुंचे बॉलीवुड के ‘मुन्नाभाई’
Next articleNagpur । नागपूर महानगरपालिका 75 ऑक्सिजन उद्यान विकसित करणार, महापौरांच्या हस्ते उपक्रम सुरु
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).