Home Maharashtra Maharashtra | 5 फेज में अनलॉक होगा राज्य, 5% पॉजिटिविटी रेट वाले...

Maharashtra | 5 फेज में अनलॉक होगा राज्य, 5% पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में मिलेगी राहत

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने किया ऐलान

शुक्रवार से पूरी तरह खुलेंगे 18 जिले

मुंबई ब्यूरो: कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया का ऐलान किया गया है. राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक महाराष्ट्र अनलॉक की प्रक्रिया 5 फेज में होगी. महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के सालाना एग्जाम निरस्त कर दिए गए हैं.

वडेट्टीवार ने कहा कि हमने राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक की प्रक्रिया का प्लान बनाया है. पूरा प्लान राज्य में संक्रमण की दर और राज्य के जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता पर आधारित है. जिन जिलों में संक्रमण की दर बहुत कम होगी, वहां कोई प्रतिबंध नहीं होगा. राज्य सरकार ने निर्देशों के मुताबिक राज्य के कुल जिलों को 5 लेवल में बांटा गया. लेवल-1 का मतलब है कि इस लेवल के जिलों में संक्रमण दर काफी कम है.

राज्य में कुल 36 में से 18 जिले ऐसे हैं, जहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं होगी. शुक्रवार से इन जिलों में सभी चीजें खोल दी जाएंगी. राज्य के अन्य जिले, लेवल 1, लेवल 2, लेवल 3, लेवल 4 में हैं, जहां संक्रमण दर कम होने पर पाबंदियों में छूट मिलेगी. विजय वडेट्टीवार ने कहान कि मुंबई अभी लेवल-2 में है, अगर देश की आर्थिक राजधानी लेवल-1 (संक्रमण दर का 5 फीसद से कम होना) में पहुंचती है, तो लोकल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी जाएगी. महाराष्ट्र में 18 जिले ऐसे हैं, जो लेवल-1 की कैटेगिरी के तहत आते हैं. इन जिलों को शुक्रवार से खोल दिया जाएगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here