Home हिंदी Telangana | 30 फीसदी बढ़ेगी सैलेरी, रिटायरमेंट उम्र में भी इजाफा

Telangana | 30 फीसदी बढ़ेगी सैलेरी, रिटायरमेंट उम्र में भी इजाफा

नयी दिल्ली ब्यूरो : लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशखबरी आई है। तेलंगाना सरकार ने सोमवार को राज्य के सरकारी कर्मचारियों की सैलेरी में 30 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया। राज्य के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य विधानसभा में इस मामले में पर बयान दिया। इतना ही नहीं राज्य के कर्मचारियों की रिटायरमेंट की आयु भी 61 साल तक बढ़ा दी गयी है। अब तेलंगाना के सरकारी कर्मचारी 61 साल की आयु में रिटायर होंगे।

कितना पड़ेगा बोझ

पहले पे रिवीजन कमीशन (पीआरसी) ने कर्मचारियों के वेतन में 7.5 प्रतिशत बढ़ोतरी की सिफारिश की थी, जिससे राज्य के खजाने पर 2,252 करोड़ रुपये का बोझ पड़ता। लेकिन राज्य सरकार ने 30 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया, जिससे राज्य सरकार को 8,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि की आवश्यकता होगी। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि कॉन्ट्रैक्ट और आउटसोर्सिंग कर्मचारियों सहित कुल 9.17 लाख सरकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जाएगी।

प्रमोशन को लेकर बड़ा ऐलान

तेलंगाना मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि 80 प्रतिशत पात्र कर्मचारियों का प्रमोशन किया जा चुका है और बाकी कर्मचारियों को भी शीघ्र ही प्रमोशन दिया जाएगा। प्रमोशन के बाद खाली होने वालों पदों को नए नोटिफिकेशन से भरा जाएगा। यानी इन पदों पर भर्तियां निलकेंगी। राव ने यह भी कहा कि शिक्षकों का प्रमोशन करने की प्रोसेस जल्द ही शुरू की जाएगी।

अभी तक कितनी थी रिटायरेंट की आयु

सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र भी बढ़ाई है। रिटायरमेंट आयु मौजूदा 58 से बढ़ा कर 61 कर दी गयी है। बता दें कि राज्य के कर्मचारियों की सैलेरी और रिटायरमेंट आयु बढ़ाने का ऐलान तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने पिछले साल दिसंबर में कर दिया था। तब इसे सरकारी कर्मचारियों के लिए नये साल का गिफ्ट कहा गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here