Home International IPL 2021 Auction | आज दांव पर लगेगी 291 खिलाड़ियों की किस्मत

IPL 2021 Auction | आज दांव पर लगेगी 291 खिलाड़ियों की किस्मत

730

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज चेन्नई में होने जा रही है. इस नीलामी में कुल 291 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. नीलामी से ठीक पहले हालांकि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपना नाम वापस ले लिया है. मार्क वुड ने अपना बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखा था और उन पर मुंबई इंडियंस समेत कई टीमों की नज़र थी.


आईपीएल के 14वें सीजन के लिए 1100 से ज्यादा खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. लेकिन आईपीएल के फाइनल ड्रॉफ्ट में सिर्फ 292 खिलाड़ियों को ही जगह मिली. जो खिलाड़ी आज की नीलामी में शामिल होंगे उनमें से 164 भारतीय है और 124 विदेशी खिलाड़ी हैं. तीन खिलाड़ी एसोसिएट्स देश के भी आईपीएल की नीलामी में शामिल होंगे. आज की नीलामी में शामिल 227 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं जबकि 64 खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है. हालांकि सभी 8 टीमों में 61 स्लॉट ही खाली हैं.

किस देश के कितने खिलाड़ी?

आज की नीलामी में शामिल विदेशी खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया से 35, न्यूजीलैंड से 20, वेस्टइंडीज से 19, इंग्लैंड से 17, दक्षिण अफ्रीका से 14, श्रीलंका से 9, अफगानिस्तान से 7 शामिल हैं. इसके अलावा नेपाल, यूएई और अमेरिका से भी एक-एक खिलाड़ी आज की नीलामी में शामिल होगा.

दो करोड़ रुपये बेस प्राइस के 9 खिलाडी

गुरुवार को होने वाले नीलामी में केदार जाधव, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ समेत 9 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है. 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले 12 खिलाड़ी आज की नीलामी में शामिल होंगे. 11 खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका बेस प्राइस एक करोड़ रुपये है.

सबसे उम्रदराज और सबसे युवा खिलाड़ी

नीलामी के लिए शामिल किए गए 292 खिलाड़ियों में 42 साल के नयन दोशी सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं. नयन और नूर अहमद की बेज प्राइज़ 20-20 लाख रुपये तय की गई है. नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. वहीं नूर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग का हिस्सा थे.

एक टीम में कितनी संख्या?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सभी फ्रेंचाइ़जी अपनी टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी और कम से कम 18 खिलाड़ी रख सकते हैं. वहीं एक टीम में सबसे ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या आठ हो सकती है.

गौरतलब है कि सभी आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने नीलामी से पहले 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज किया. सनराइजर्स हैदराबाद ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन है. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है.

Previous articleNagpur । महा मेट्रो नागपूर आज साजरा करीत आहे सहावा स्थापना दिन
Next articleMaharashtra । राज्याचे जल संपदा मंत्री जयंत पाटील कोरोना पॉझिटिव्ह
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).