Home National Unlock | देश में आज से सिनेमाघर पूरी क्षमता से चलेंगे, मुंबई...

Unlock | देश में आज से सिनेमाघर पूरी क्षमता से चलेंगे, मुंबई में लोकल शुरू

490
0
पिछले साल मार्च महीने से कोरोना के कारण तमाम बदलाव देखने को मिले थे. लॉकडाउन की घोषणा के बाद स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, पब, रेस्तरां समेत सभी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पाबंदी लगा दी गई थी. जिसके बाद अब स्थिति काबू में दिखते हुए नई गाइडलाइंस को जारी कर आज से स्कूल, कॉलेज, सिनेमा घरों को खोले जाने का एलान कर दिया गया है.

कोरोना के मामले आज भी रोजाना देखने को मिल रहे हैं लेकिन पहले के मुकाबले स्थिति काबू में है. देश में टीकाकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. कुछ ही दिनों में लाखों लोगों तक वैक्सीन का पहला डोज भी पहुंच चुका है. जिसको देखते हुए अब राज्य सरकारों ने साल 2020 मार्च महीने से बंद स्कूल, सिनेमा घरों को खोल ने अनुमति दे दी है.

कक्षा 1 से सभी कक्षाएं आज से आरंभ

कक्षा 10 से 12 के स्कूलों को पहले ही खोला जा चुका था लेकिन अब कुछ राज्यों में कक्षा 1 से सभी कक्षाओं को खोले जाने की अनुमति दे दी गई है. जिसकी शुरुआत आज से हो गई है. महाराष्ट्र से लेकर आध्रंप्रदेश, हरियाणा, गुजरात, पंजाब सभी राज्यों की सरकारों की अनुमति बाद ऑफलाइन कक्षाएं की शुरुआत आज से हो गई है.

100 फीसदी क्षमता के साथ खुले सिनेमाघर

वहीं, सिनेमा हॉल 100 फीसदी की कैपेसिटी के साथ खोल दिये गये है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की जानकारी देते हुए साफ कर दिया कि अब सिनेमा घरों में किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी. लोग अपनी बुकिंग कराकर बड़े पर्दे पर फिल्मों का आनंद ले सकते हैं. इस के साथ ही सभी दर्शकों को कोरोना नियमों का पालन लगातार करने पर जोर दिया है. 100 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमा घर खुल गये हैं लेकिन आपको सोशल डिस्टेंसिंग समेत मास्क पहना जरूरी होगा.

लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू

वहीं, महाराष्ट्र सरकार ने आज से मुंबई में चलने वाली लोकल ट्रेन सेवा को दोबारा शुरू कर दिया है. कोरोना के चलते मार्च महीने से इन लोकल ट्रेनों पर पाबंदी थी जिसके बाद केवल आवश्यक कारणों के लिये चलाये जाने की अनुमति दी गई थी. लेकिन अब आम जनता इन ट्रेनों की सेवाएं उठा सकेंगे. लोगों के मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखे जाने की सरकार ने अपील की है.

ई-परमिट की जरूरत नहीं

सबसे बड़ा बदलाव जो कोरोना के चलते देखने को मिला था वो ये कि लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य के लिये अनुमति लेनी पड़ रही थी. अब आज से इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी. आज से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिये आपको इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी. कंटेनमेंट जोन के अलावा आप कही पर भी जा सकते हैं. आपको किसी तरह की अनुमति या इ-परमिट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here