Home हिंदी Instagram | चैट पढ़ते ही गायब हो जाएगी, ये है आसान ट्रिक

Instagram | चैट पढ़ते ही गायब हो जाएगी, ये है आसान ट्रिक

1175

हाल ही में इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सऐप पर डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर अपडेट किया गया है. इस फीचर को इसलिए खास माना जा रहा है क्योंकि इसके बाद व्हाट्सऐप पर आने वाले आपके मैसेज 7 दिनों में अपने आप गायब हो जाएंगे. हालांकि इसके लिए आपको अपने व्हाट्सऐप की सेटिंग में बदलाव करना होगा. ऐसा ही खास फीचर आपके फेसबुक और इंस्टाग्राम के मैसेज चैट में भी है. ऐसे में अगर आप इंस्टाग्राम के जरिए चैटिंग करते हैं तो इस खास फीचर वैनिश को ऑन करने के बाद आपके मैसेज खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे. आइये जानते हैं क्या है इंस्टाग्राम का वैनिश मोड और ये कैसे काम करता है.

इंस्टाग्राम का वैनिश मोड

आपको बता दें फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर काफी समय से इस फीचर को शुरु कर दिया था. इस फीचर में खास बात ये है कि अगर आपने इंस्टाग्राम के मैसेंजर पर वैनिश मोड को ऑन किया हुआ है तो आपके मैसेज पढ़ने के तुरंत यहां से पुराने मैसेज डिलीट हो जाएंगे. अब हम आपको इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं. वैनिश फीचर के लिए आपको सेटिंग्स में क्या बदलाव करने होंगे.

ऐसे करें इस्तेमाल

  1. किसी भी फीचर को अपडेट करने से पहले अपने ऐप को जरूर अपडेट कर लें.
  2. वैनिश फीचर को इनेबल करने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम के मैसेंजर में जाना होगा.
  3. अब जिस चैट को आप वैनिश मोड में डालना चाहते हैं उस चैट के निचले हिस्से से स्वाइप-अप कर थोड़ा होल्ड करें.
  4. ऐसा करने के बाद वैनिश मोड ऑन हो जाएगा. ये फीचर दोनों यूजर्स यानि सेंडर और रिसीवर दोनों के लिए काम करेगा.
  5. अब आपके मैसेज पढ़ने या भेजने के बाद, आपके चैट बंद करते ही मैसेज खुद डिलीट हो जाएगा.
  6. अगर आप इस मोड को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक और बार स्वाइप अप करना होगा.
  7. साथ ही चैट विंडो बंद करने पर भी वैनिश मोड ऑफ हो जाता है.

    रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleऐकावे ते नवल | 33 वर्षीय व्यक्तीनं चक्क टूथब्रशच गिळला
Next articleNagpur | 4 जानेवारी पासून पूर्ण वेळ विधानमंडळ सचिवालय
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).