Home हिंदी Science | चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना हुआ स्पेसएक्स का रॉकेट

Science | चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर रवाना हुआ स्पेसएक्स का रॉकेट

684

एयरोस्पेस क्षेत्र में काम करने वाली निजी कंपनी स्पेसएक्स का राकेट रविवार को चार अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुआ. फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स रॉकेट (SpaceX rocket) ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी. यह स्पेसएक्स की दूसरी मानव सहित उड़ान है. अमेरिका को उम्मीद है कि इस मिशन के सफल होने के बाद कई रूटीन मिशन किए जा सकेंगे. तीन अमेरिकी और एक जापानी अंतरिक्ष यात्री को लेकर रॉकेट कैनेडी स्पेस सेंटर से निकला.

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्विटर पर इस लॉन्च की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह विज्ञान की ताकत का प्रमाण है और साबित करता है कि नवाचार, सरलता और दृढ़ संकल्प का उपयोग करके हम क्या हासिल कर सकते हैं. वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे “महान” बताया है.

लॉन्च के दौरान अमेरिका के उपऱाष्ट्रपति माइक पेंस अपनी पत्नी के साथ मौजूद रहे. उन्होंने इस सफल लॉन्च को लेकर कहा कि “यह अमेरिका में मानव अंतरिक्ष अन्वेषण में नया युग है.”

बता दें कि स्पेसएक्स एलोन मस्क की कंपनी है. जो नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में ले जाने का काम कर रही है. मन जा रहा है कि इससे नासा की रूसी सोयुज रॉकेट पर निर्भरता कम होगी. जो पिछले 9 सालों से नासा को यह सुविधा दे रहा था.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020) और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.
Previous articleDiwali | भाई दूज के इस अति शुभ मुहूर्त में बहनें लगाएं भाइयों को टीका
Next articleNagpur | आरएसएस के सेवा कार्यों से विदेश राजदूत भी हुए प्रभावित
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).