Home हिंदी Information | गलती से दूसरे अकाउंट में भेजा पैसा, ऐसे वापस मिलेगा

Information | गलती से दूसरे अकाउंट में भेजा पैसा, ऐसे वापस मिलेगा

876

देश में डिजिटल का दौर आने से ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर करने का चलन बहुत बढ़ गया है. ज्यादातर लोग अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को पैसा देने के लिए ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का सहारा लेते हैं, क्योंकि इससे समय की बचत होती है. इसी दौरान कई बार हम पेमेंट करने में जल्दबाजी कर देते हैं या फिर कोई गलती कर देते हैं. पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है. 

ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिनमें लोगों के पैसे गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो गए हैं या फिर किसी से ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है. कई ऐसी घटनाएं भी सामने आई हैं जिनमें सिर्फ मिस्ड कॉल देकर खाते से पैसे उड़ाए गए हैं. इस तरह की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है.

तीन दिनों के भीतर देनी होगी बैंक को जानकारी 

गलती से पैसे ट्रांसफर होने का सबूत देने पर आपको पैसा मिल सकता है. इसके लिए पहला काम यह है कि आप बैंक को इसके बारे में सूचित करें और विस्तार से जानकारी दें. रिजर्व बैंक के अनुसार, अगर आपकी अनुमति के बिना पैसा निकाल लिया जाता है. तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक को इस घटना की जानकारी देनी होगी. इससे आपका पैसा बच सकता है.

ऐसा करें-
  1. पैसा वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम कार्ड नंबर और इंटरनेट बैंकिंग सेवा को बंद करना होगा.
  2. इसके बाद पुलिस में इस मामले की शिकायत दर्ज कराएं.
  3. फिर एफआईआर की एक कॉपी आपको बैंक में जमा करनी पड़ेगी.
  4. इसके बाद बैंक आपकी दी गई जानकारी की जांच करेगा कि क्या आपका पैसा गलती से किसी अन्य खाते में ट्रांसफर हुआ है या फिर किसी ने गलत तरीके से पैसा निकाला है.
  5. जांच पूरी होने के बाद बैंक आपको आपका पूरा पैसा देगा, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा.
    रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

Previous articleपहले सबसे युवा सीनेटर से सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
Next articleऐसा भी होता हैं | गर्लफ्रेंड से ब्रेक-अप के बाद डॉक्टर ने खुद से कर ली शादी
वाचकांनो आपन “आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम” ला ट्वीटर, इंस्टाग्राम आणि फेसबुक पर फॉलो करत आहात ना? अजूनपर्यंत ज्वाइन केले नसेल तर आमच्या अपडेट्स साठी आत्ताच क्लिक करा (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (यू ट्यूब-@aatmnirbhar khabar )(फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020).