Home हिंदी आत्मनिर्भर : भारतीय सेना ने लॉन्च किया देशी मैसेजिंग एप SAI

आत्मनिर्भर : भारतीय सेना ने लॉन्च किया देशी मैसेजिंग एप SAI

604
0

नई दिल्ली ब्यूरो : ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत भारतीय सेना ने “सिक्योर एप्लीकेशन फॉर द इंटरनेट (एसएआई)” नामक एक सुरक्षित मैसेजिंग एप्लिकेशन विकसित कर लॉन्च किया है. जो एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं की सुविधा देता है. फिलहाल यह Android प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी है. सेना का यह देशी मैसेजिंग एप व्हाटसएप की तरह ही काम करता है.

रक्षा मंत्रालय की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है, “यह मॉडल व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS के समान है और एंड-टू-एंड इन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है. SAI लोकल इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है, जिसमें आवश्यकता के अनुसार बदलाव किया जा सकता है.”

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस एप्लिकेशन को CERT से संबद्ध ऑडिटर और आर्मी साइबर ग्रुप द्वारा वीटो किया गया है और बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights-IPR) पाने, NIC पर होस्टिंग और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की प्रक्रिया अभी जारी है.

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, SAI को पूरे भारत में सेना द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि मैसेजिंग की सुरक्षित सर्विस मिल सके. रक्षा मंत्री ने ऐप की कार्यक्षमता की समीक्षा करने के बाद कर्नल साई शंकर को उनके कौशल और एप्लिकेशन डेवलप करने पर बधाई दी है और उनके काम की सराहना की है.


रीडर्स आप आत्मनिर्भर खबर डॉट कॉम को ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलो कर रहे हैं ना? …. अबतक ज्वाइन नहीं किया है तो अभी क्लीक कीजिये (ट्वीटर- @aatmnirbharkha1), (इंस्टाग्राम- @aatmnirbharkhabar2020), (फेसबुक- @aatmnirbharkhabar2020और पाते रहिये हमारे अपडेट्स.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here